ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहर

मुंबई के अवैध अस्पताल में जन्म के कुछ घंटे बाद शिशु की मौत; पुलिस को देख बिल्डिंग से कूदा डॉक्टर!

मुंबई: मुंबई से हैरान करने वाला एक मामला सामने आया है, जहां एक अनधिकृत अस्पताल की लापरवाही से जन्म के कुछ ही घंटों बाद शिशु की जान चली गई। मामला शिवाजी नगर इलाके का है। पुलिस ने अस्पताल के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है। पुलिस ने बताया कि 23 वर्षीय महिला के प्रसव के दौरान अस्पताल में कोई डॉक्टर मौजूद नहीं था और एक अयोग्य नर्स ने उसकी डिलीवरी करवाई।
यह घटना आर एन मेडिकल अस्पताल में हुई है। जांच में पता चला कि अस्पताल में प्रसव कराने के लिए उचित सुविधाएं भी नहीं थीं। लड़की के पिता की शिकायत पर जब पुलिस अस्पताल पहुंची तो डॉक्टर इमारत की छत से कूद गया और फरार हो गया।
पुलिस के मुताबिक, डॉक्टर मेहताब खान के पास बैचलर ऑफ आयुर्वेदिक मेडिसिन एंड सर्जरी (बीएएमएस) की डिग्री है। अस्पताल प्रबंधक और नर्स को गिरफ्तार कर लिया गया है और उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है।
शिवाजी नगर पुलिस स्टेशन के वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक अर्जुन राजाने ने मीडिया को बताया कि यह एक अपंजीकृत अस्पताल है और यहां कि नर्सें क्वालिफाइड नहीं हैं। जबकि डॉक्टरों के पास भी आवश्यक योग्यता नहीं है और अस्पताल में कानून के अनुसार, डिलीवरी कराने के लिए आवश्यक सुविधाएं भी नहीं हैं।
पुलिस ने कहा कि महिला राबिया खान को जब दर्द शुरू हुआ तो अस्पताल में कोई डॉक्टर मौजूद नहीं था। बीएएमएस डॉक्टर ने नर्स से मरीज को एक इंजेक्शन लगाने को कहा। लेकिन बच्चा कोई हरकत नहीं कर रहा था। अस्पताल में कोई एंबुलेंस भी नहीं थी, जिस वजह से नवजात बच्ची के पिता ने उसे अपने ऑटो-रिक्शा से दूसरे अस्पताल पहुंचाया, लेकिन नवजात ने बीच रास्ते में ही दम तोड़ दिया। बता दें कि मुंबई के शिवाजी नगर में अवैध क्लीनिक और अस्पताल से जुड़े कई और मामले भी सामने आ चुके हैं।