ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई उपनगरमुंबई शहरव्यवसायशहर और राज्य

मुंबई: कोरोना की दवा ‘रेमडेसिवीर’ को 20 हजार में बेचते हुए 2 आरोपी को पुलिस ने जाल बिछाकर किया गिरफ्तार

5400 रूपये की ‘रेमडेसिवीर’ की 20 से 25 हजार में ब्लैक मार्केटिंग की जा रही है!

मुंबई: महाराष्ट्र में कोरोना दिन दूना-रात चौगुना बढ़ रहा है। हर दिन इसके मरीजों की संख्या में बढ़ोत्तरी देखी जा रही है। इसके साथ ही इस बीमारी में सबसे कारगर दवा ‘रेमडेसिवीर’ की भारी किल्लत मुंबई और महाराष्ट्र में देखी जा रही है। इस किल्लत को देखते हुए मेडिकल स्टोर और बिचौलियों ने अब इस दवा को मुंह मांगे दाम पर बेचना शुरू कर दिया है। जिसकी वजह से लोगों को यह दवाइयां बहुत अधिक पैसे खर्च करके बड़ी मुश्किल से उपलब्ध हो पा रही हैं।
मीरा रोड पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर इलाके में 2 लोगों को गिरफ्तार किया है, जो रेमडेसिवीर इंजेक्शन की ब्लैक मार्केटिंग कर रहे थे। पुलिस ने जाल बिछाकर इन दोनों को रंगे हाथों गिरफ्तार किया है। पुलिस के मुताबिक, इस इंजेक्शन की कीमत बाजार में 5400 रुपए है जबकि यह लोग इसी इंजेक्शन को 20 से 25 हजार में बेचा करते थे। फिलहाल पुलिस इन दोनों से आगे की पूछताछ कर रही है। पुलिस यह भी जानने की कोशिश कर रही है कि अब तक इन दोनों ने कितने लोगों को यह इंजेक्शन बेचा है। वहीं इस दवा की किल्लत का आलम यह है कि कई इलाकों में मेडिकल स्टोर पर लोगों की भारी भीड़ देखने को मिल रही है।

मेडिकल स्टोर्स पर मंत्री का औचक निरिक्षण
शुक्रवार को महाराष्ट्र के फूड एंड ड्रग्स विभाग के कैबिनेट मंत्री राजेंद्र शिंगणे ने मुंबई के भायखला इलाके के कई मेडिकल स्टोर्स का औचक निरीक्षण किया था। उन्होंने खुद इस बात को माना कि राज्य में इस दवा की भारी कमी है और इसे बनाने वाली कंपनियों से बातचीत शुरू है। जल्द ही इस दवा को राज्य के सभी अस्पतालों में उपलब्ध करवाया जाएगा।

मेडिकल स्टोर्स पर आधार कार्ड दिखाकर मिलेगी दवा
कैबिनेट मंत्री असलम शेख ने बताया कि इन जीवन रक्षक दवा की ब्लैक मार्केटिंग की खबरों के बाद अब सरकार ने सभी मेडिकल स्टोर के लिए गाइडलाइन जारी की है। मेडिकल स्टोर पर जब कोई भी इस दवा को लेने के लिए आएगा तब सबसे पहले उसका आधार कार्ड नम्बर लिया जाए। आधार कार्ड नंबर लेने के बाद ही उस व्यक्ति को यह दवा दी जाए। साथ ही इस बात को भी सुनिश्चित किया जाए कि इस दवा की जो एमआरपी है उतने में ही मरीज को मिले।

गृहमंत्री ने कहा जल्द उपलब्ध होगी दवा
महाराष्ट्र के गृहमंत्री अनिल देशमुख ने बताया कि दोनों दवा को उपलब्ध कराने के लिए राज्य सरकार इसको बनाने वाली कंपनियों से बातचीत कर रही है। खरीदारी की प्रक्रिया को भी शुरू कर दिया गया है इस दवा के लिए मरीजों को ओवर चार्ज करने वाले निजी अस्पतालों पर कठोर कार्यवाई की जाएगी।