ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई उपनगरमुंबई शहरव्यवसायशहर और राज्य

मुंबई: क्राइम ब्रांच ने पकड़ा 27 लाख के नकली N95 मास्क! एक गिरफ्तार

मुंबई: आर्थिक राजधानी मुंबई में गुरुवार को क्राइम ब्रांच यूनिट-3 के अधिकारियों ने N95 मास्क की एक नकली खेप जब्त की है. बाजार में इसकी कीमत 27 लाख रुपये बताई जा रही है. क्राइम ब्रांच को इसके बारे में पहले से सूचना मिली थी. इसी आधार पर दो इंस्पेक्टर अशोक खोत और नीतिन पाटील ने मास्क की सप्लाई कर रहे एक शख्स को धर दबोचा. इस सिलसिले में मुबंई के वर्ली इलाके से एक मिनी ट्रक को जब्त किया गया. गिरफ्तार आरोपी को 24 अगस्त तक पुलिस कस्टडी मिली है.
पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक, ट्रक में 98 हज़ार मास्क थे जिनकी सप्लाई मुंबई के अलग-अलग मेडिकल स्टोर में होने थे. पुलिस ने रियाज़ अहमद खान नाम के एक आरोपी को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने धोखाधड़ी, लापरवाही और कॉपीराइट अधिनियम के तहत जनता के जीवन को खतरे में डालने जैसे आईपीसी की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है. फिलहाल पुलिस इस बात का पता लगा रही है कि आखिर ये मास्क कहां बनाए गए थे.
N95 मास्क इस्तेमाल आमतौर पर मेडिकल स्टाफ करते हैं. लिहाजा इसकी कीमत भी काफी ज्यादा होती है. ये हवा के कणों को भी साफ करता है. इसका फिल्टर 0.3 माइक्रोन के कणों को भी फिल्टर कर सकता है. कहा जाता है कि N95 मास्क को इस तरीके से बनाया जाता है कि ये उड़ने वाले दूषित कणों से 95% लड़ने में सक्षम है. इसके अलावा ये सर्जिकल मास्क से भी ज्यादा फायदेमंद है. सर्जिकल मास्क का इस्तेमाल सिर्फ 1 या 2 दिन के लिए किया जा सकता है लेकिन इस मास्क को आप काफी दिनों तक इस्तेमाल कर सकते हैं.