ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

मुंबई पुलिस की प्रवासी मजदूरों से अपील, कहा- पुलिस को दे दीजिए डिटेल्स ट्रेन का इंतज़ाम हो जाएगा

गांवों और रेल पटरियों के रास्ते वापसी कर रहे हैं मजूदर !

मुंबई: कोरोनावायरस पर काबू पाने के लिए देशभर में 17 मई तक जारी लॉकडाउन के बीच दूसरों राज्यों में फंसे प्रवासी मजदूरों को उनके गृह राज्य में ले जाने का काम चल रहा है।
देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में बड़ी संख्या में दूसरे राज्यों से लोग नौकरी करने आते हैं। अब इन्हें वापस लाने के लिए श्रमिक ट्रेने चलाई जा रही है। मुंबई पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने प्रवासी मजदूरों से आग्रह किया है कि उनके लिए ट्रेनों का इंतज़ाम किया जा रहा है और कोई भी टैंपो, ट्रैंकर या ट्रक से अपने घर नहीं निकले।
मुंबई पुलिस के सहायक आयुक्त (ACP) नंदकिशोर मोरे ने बताया कि मुंबई से हर दिन 3-4 ट्रेनें चलेंगी। आज ज़ोन 5 से गोंडा के लिए ट्रेन चल रही है। जिसमें साढ़े ग्यारह सौ लोग जा रहे हैं। रात को प्रतापगढ़ के लिए ट्रेन जाने वाली है।
कल जौनपुर जायेगी। मेरा सबसे निवेदन है आप जहां हैं वहीं रुकिए। अपना फॉर्म भर दीजिये आपको मेडिकल की ज़रुरत नहीं है। सिर्फ अपना डीटेल पुलिस स्टेशन में दे दीजिये आपकी ट्रेन का इंतज़ाम हो जायेगा। आप चोरी-छिपे टेम्पो, ट्रक, टैंकर और पैदल चलकर मत जाइये।
बता दें कि सभी यात्रियों को बुलाने के बजाये पुलिस ने लोगों को 25-30 लोगों के समूह में विभक्त किया है। हर समूह का एक प्रमुख बनाया गया है। इनसे ही काउंटर से टिकट खरीदने के लिए कहा गया है।
रेलवे ने बुधवार को कहा कि उसने एक मई से अब तक 122 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई हैं, जिनमें लॉकडाउन की वजह से देश के अलग-अलग हिस्सों से फंसे हुए सवा लाख से ज्यादा प्रवासी मजदूरों को मंजिल तक पहुंचाया गया। प्रत्येक विशेष ट्रेन में 24 डिब्बे हैं और हर डिब्बे में 72 सीट हैं। लेकिन एक दूसरे से दूरी बनाकर रखने के नियम का पालन हो, इसके लिए रेलवे द्वारा एक डिब्बे में 54 यात्रियों को ही बैठाया जा रहा है।