Uncategorisedब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई उपनगरमुंबई शहरशहर और राज्य

मुंबई में 12वीं का केमिस्ट्री पेपर हुआ लीक, शिक्षक गिरफ्तार

मुंबई: मुंबई में सोमवार को एक निजी कोचिंग के एक शिक्षक को बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में कथित तौर पर अपने छात्रों को नकल करने में मदद करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। मुंबई पुलिस के एक अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी।
विलेपार्ले पुलिस थाने के एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि मलाड में एक कोचिंग चलाने वाले मुकेश यादव ने एक वाट्सएप ग्रुप बनाया था। इस ग्रुप में एक छात्र ने परीक्षा हाल में रसायन विज्ञान के प्रश्नपत्र मिलने के कुछ मिनट बाद उसकी तस्वीरें भेजीं। इसके आधार पर यादव ने अपने वाट्सएप ग्रुप में छात्रों को उत्तर भेजे। एक लड़की परीक्षा हाल में देर से आई तो एक शिक्षक ने उसका मोबाइल फोन चेक किया, तब नकल का खुलासा हुआ। शिक्षक ने तुरंत उच्च अधिकारियों को सूचित किया। इसके बाद पुलिस को फोन किया। अधिकारी ने बताया कि यादव पर आइपीसी, सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम और बांबे विश्वविद्यालय अधिनियम के प्रावधानों के तहत आरोप लगाया गया था। उन्होंने बताया कि इस मामले में अब तक तीन छात्रों से पूछताछ की जा चुकी है।
मिली जानकारी के मुताबिक, मार्च, 2020 में महाराष्ट्र में यवतमाल जिले में महागांव के जिला परिषद स्कूल में परीक्षार्थियों को स्कूल की चार दीवारी पर खड़े पुरुषों का एक समूह स्कूल में मौजूद परीक्षार्थियों को खुलेआम नकल करवाते नजर आया था। कक्षा दस के छात्र स्कूल में परीक्षा दे रहे थे। नकल के वायरल हुए इस वीडियो में स्कूल की चार दीवारी पर कई लोग खड़े होकर स्कूल के अंदर परीक्षा दे रहे 10वीं कक्षा के छात्रों को नकल की सामग्री पहुंचाते हुए दिखे। यवतमाल के महागांव में स्कूल के परीक्षा केंद्र नियंत्रक एएस चौधरी ने बताया कि स्कूल की चारदीवारी अधूरी बनी हुई है। इस बारे में पुलिस से सुरक्षा बढ़ाने के लिए कहा गया है। एएस चौधरी ने कहा कि स्कूल निष्पक्ष परीक्षा कराने के लिए प्रतिबद्ध है। कुछ वर्ष पहले बिहार में परीक्षा के दौरान हुई नकल का वीडियो भी खूब वायरल हुआ था। इस वीडिया में कुछ लड़के स्कूल की बिल्डिंग पर चढ़कर कक्षाओं में नकल कराने के लिए चिट पहुंचाते हुए दिखे थे।