ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई उपनगरमुंबई शहरशहर और राज्य

मुंबई में 53 मीडियाकर्मी कोरोना पॉजिटिव, सभी क्वारंटाइन में, बढ़ सकता है आंकड़ा

मुंबई: देश में कोरोना वायरस (कोविड-19) का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है। इनमें मुंबई सबसे अधिक प्रभावित है। इस बीच मुंबई में दिन-रात रिपोर्टिंग कर रहे महानगर के 53 पत्रकार कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। जिनमें अधिकतर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया और कुछ प्रिंट मीडिया के फोटोग्राफर भी है। हैरत वाली बात यह है कि इनमें से किसी में भी कोई प्रत्यक्ष लक्षण नहीं थे और सब अपने-अपने फिल्ड में काम कर रहे थे। इन्होंने स्वास्थ्य मंत्री से लेकर गृहमंत्री, बीएमसी अधिकारी तक की पत्रकार वार्ता और एक्सक्लूसिव इंटरव्यू भी लिये, ये अब कैसे संक्रमित हो गये जो आश्चर्यचकित करने वाला मामला है।

इन सभी को उपनगर गोरेगांव के एक होटल में क्वारंटाइन कर दिया गया है। टीवी पत्रकारों की असोसिएशन ‘टीवी जर्नलिस्ट असोसिएशन’ के अध्यक्ष विनोद जगदाले ने सोमवार को इसकी पुष्टि की। उन्होंने बताया कि पिछले सप्ताह यहां आयोजित एक स्पेशल कैंप में मीडियाकर्मियों का परीक्षण किया गया था, जिसमें करीब 53 पत्रकार कोरोना संक्रमित पाए गए। उन्होंने कहा कि अभी तक प्राप्त परीक्षण रिपोर्ट की संख्या उपलब्ध नहीं है, लेकिन करीब 53 पत्रकार कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। विनोद के अनुसार इस आंकड़े के और भी ऊपर जाने की आशंका है। उन्होंने कहा कि TVJA मुंबई के अन्य सभी पत्रकारों का भी कोरोना टेस्ट करवाएगा। एसोसिएशन ने पत्रकारों के लिए एक गाइडलाइन भी जारी किया है।
बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) के एक अधिकारी ने कहा कि अधिकांश मामलों में कोई लक्षण देखने को नहीं मिले हैं और अब इन सभी को घरों में ही क्वारंटीन में भेजा गया है। उन्होंने बताया कि कई अन्य लोगों की टेस्ट रिपोर्ट आनी अभी बाकी है।

बता दें कि गत दिनों पहले ही ‘टीवी जर्नलिस्ट एसोसिएशन’ (TVJA) तथा मंत्रालय एवं विधानभवन पत्रकार संघ की मांग पर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने 161 पत्रकारों का कोरोना टेस्ट करवाने की व्यवस्था की थी। सोमवार इस जांच की रिपोर्ट आने पर 53 कैमरामैन एवं पत्रकार कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।
बीएमसी प्रवक्ता विजय खबाले के अनुसार, कोरोना पॉजिटिव पाए गए ज्यादातर पत्रकारों में एसिम्पटोमैटिक लक्षण पाए गए हैं। अब बीएमसी इन पत्रकारों के संपर्क में आए हाई रिस्क एवं लो रिस्क लोगों की पहचान करने में जुट गई है।

मुंबई की महापौर किशोरी पेडणेकर और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री व विधानसभा में विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस ने कहा है कि मेरी सभी मीडिया समूह से विनती है कि प्रतिनिधियों को घर से काम करने की अनुमति दें। यदि कोई विजुअल बहुत जरुरी है तो सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें।