ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई उपनगरमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

मुंबई युवक कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव: सूरज सिंह ठाकुर ने दी विधायक जीशान सिद्दीकी को जबरदस्त टक्कर!

मुंबई: मुंबई में इन दिनों कांग्रेस की यूथ विंग में काफी हलचल देखी जा रही है क्योंकि मुंबई युवक कांग्रेस प्रेसिडेंट चुने जाने को लेकर मुंबई से लेकर दिल्ली तक सिफारिश लगाई जा रही है। फिलहाल मुंबई में इस पद के लिए सूरज सिंह ठाकुर और जीशान सिद्दकी मुख्य दावेदार माने जा रहे हैं। अब आलाकमान दिल्ली में इन दावेदारों का इंटरव्यू करेगी और उसके बाद नाम की घोषणा की जाएगी। पार्टी में भाई भतीजा वाद खत्म करने के लिए यह नियम कई सालों पहले शुरू किया था। ताकि सामान्य कार्यकर्ता भी महत्वपूर्ण पद पर पहुंच सके।

कौन हैं सूरज सिंह ठाकुर?
सूरज सामान्य परिवार से आने वाले कांग्रेस कार्यकर्ता हैं जिनकी संगठन और कार्यकर्ताओं में अच्छी पकड़ है। सूरज दो बार एनएसयूआई के अध्यक्ष भी रह चुके हैं। उन्होंने छात्र राजनीति से अपने इस सफर की शुरुआत की थी। इस चुनाव में भी सामान्य कार्यकर्ता होने के बावजूद उन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन किया है। इस लड़ाई में अपनी मेहनत लगन और संगठन कौशल के बलबूते छात्र राजनीति से लेकर इस मुकाम तक पहुंचने वाले सूरज सिंह ठाकुर अकेले उम्मीदवार नज़र आते हैं।

कौन हैं जीशान सिद्दीकी?
जीशान सिद्दीकी बांद्रा पूर्व सीट से कांग्रेस के विधायक हैं। वे पूर्व मंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता बाबा सिद्दीकी के बेटे हैं। बाबा सिद्दीकी महाराष्ट्र की राजनीति में काफी चर्चित नाम हैं। इसके अलावा शाहरुख खान और सलमान खान की दोस्ती कराने को लेकर भी दोनों काफी चर्चा में रहे हैं। बाबा सिद्दीकी का अपने इलाके में काफी दबदबा भी माना जाता है। महाराष्ट्र की सियासत और महाविकास अघाड़ी सरकार में बाबा सिद्दीकी अच्छी पैठ रखते हैं। वहीं जीशान और पर्यावरण पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे की ट्विटर पर जुगलबंदी भी जगजाहिर है।

कौन हैं सैफ खान?
इस लड़ाई में तीसरे नंबर पर सैफ खान है जिन्होंने तकरीबन 10 हजार वोट हासिल किए हैं। सैफ खान महाविकास अघाड़ी सरकार के मौजूदा मंत्री असलम शेख के दामाद हैं।

महलों के राजकुमार और गली के हीरो के बीच छिड़ी जंग
मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष पद को लेकर छिड़ी इस लड़ाई को ऐसे भी समझा जा सकता है कि एक तरफ सामान्य कार्यकर्ता सूरज सिंह ठाकुर हैं और दूसरी तरफ विधायक जीशान सिद्दीकी। सामान्य बैकग्राउंड से आने के बाद भी सूरज ने कांग्रेस के विधायक सिद्दीकी को यूथ कांग्रेस के चुनाव में जबरदस्त टक्कर दी है। इस चुनाव में सूरज को तकरीबन 74000 वोट मिले हैं जबकि विधायक जीशान सिद्दीकी को 80 हजार से ज्यादा वहीं तीसरे नंबर पर मंत्री असलम शेख के दामाद सैफ खान चल रहे हैं जिन्हें तकरीबन 10 हजार वोट मिले हैं।

जीशान को नतीजे से पहले ही प्रियादत्त ने दी बधाई
कांग्रेस की पूर्व सांसद और स्वर्गीय सुनील दत्त की बेटी प्रिया दत्त ने भी मौजूदा विधायक जीशान सिद्दीकी को इस जीत के लिए बधाई दे दी है। हालांकि अभी तक दिल्ली में उम्मीदवारों के इंटरव्यू नहीं हुए हैं और ना ही रिजल्ट की घोषणा। ऐसे में प्रिया दत्त का यह ट्वीट भी चर्चा का विषय बना हुआ है कि अभी भी कांग्रेस में भाई भतीजावाद खत्म नहीं हुआ है।

राहुल गांधी से उम्मीद
साल पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पार्टी में निष्पक्ष चुनाव और भाई-भतीजा वाद को खत्म करने के लिए इंटरव्यू के जरिए उम्मीदवारों के चयन की प्रक्रिया को मंजूरी दी थी। अब देखना यह होगा दिल्ली आलाकमान किसे यह महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपती है। फिलहाल महाराष्ट्र में यूथ कांग्रेस की जिम्मेदारी सत्यजीत तांबे के पास है। जो कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष बालासाहेब थोरात के रिश्तेदार भी हैं। उनके पिता सुधीर तांबे भी विधान परिषद के सदस्य हैं।