दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़मनोरंजनमहाराष्ट्रमुंबई उपनगरमुंबई शहरशहर और राज्य

मुंबई: NCB ने मादक पदार्थ मामले में कॉमेडी ‘क्वीन’ भारती सिंह को किया गिरफ्तार! पति और मैनेजर से पूछताछ जारी

मुंबई: नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) बॉलीवुड में ड्रग्स लेने वालों पर लगातार शिकंजा कस रही है। शनिवार सुबह मशहूर कॉमेडियन (हास्य कलाकार) भारती सिंह को नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) ने गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ में भारती ने पति हर्ष लिंबाचिया के साथ गांजा लेने की बात कुबूल की है। हर्ष से पूछताछ जारी है और उन्हें भी गिरफ्तार किया जा सकता है। एनसीबी ने भारती के प्रोडक्शन ऑफिस और घर से 86.5 ग्राम गांजा बरामद किया है। भारती को आज रात एनसीबी ऑफिस में रखा जाएगा और कल अदालत में पेश किया जाएगा।
एनसीबी के जोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े ने आईएएनएस को बताया, हमने भारती सिंह को गिरफ्तार कर लिया है। उनके पास से करीब 86 ग्राम मारिजुआना (गांजा) पाया गया है। उनके पति हर्ष लिंबाचिया से फिलहाल पूछताछ की जा रही है। हम आपको आगे के घटनाक्रम की जानकारी देंगे। प्रतिबंधित ड्रग्स (मारिजुआना) के वाणिज्यिक मात्रा में होने की बात कही गई है, जो कि छापेमारी के दौरान उनके घर से बरामद किया गया है। बताया जा रहा है कि भारती ने कथित तौर पर ड्रग्स का सेवन करने की बात कबूल की है। भारती टीवी पर कई कॉमेडी और रियलिटी शो में दिखती रही हैं।

एनसीबी ने हिंदी फिल्म उद्योग में कथित नशीली दवाओं के उपयोग की जांच के सिलसिले में भारती के घर और कार्यालय की तलाशी ली। एक विज्ञप्ति में बताया गया है कि एनसीबी के जोनल निदेशक समीर वानखेड़े के नेतृत्व में एक टीम ने विशेष जानकारी के आधार पर भारती सिंह के अंधेरी में लोखंडवाला कॉम्प्लेक्स स्थित आवास की तलाशी ली। हालाँकि ब्यूरो के एक अधिकारी ने कहा कि सिंह के घर से कथित तौर पर बरामद मात्रा कानून के तहत ‘छोटी मात्रा’ है। एक हजार ग्राम गांजा तक को छोटी मात्रा माना जाता है और इसके लिए छह महीने तक की जेल या 10,000 रुपये का जुर्माना या दोनों सजा हो सकती है। वाणिज्यिक मात्रा (20 किग्रा या इससे अधिक) होने पर 20 साल तक की जेल हो सकती है। इसके बीच की मात्रा के लिए 10 साल की जेल की सजा हो सकती है। अधिकारी ने बताया, भारती सिंह का नाम एक ड्रग कारोबारी से पूछताछ के दौरान सामने आया था। उन्होंने कहा कि एजेंसी महानगर में दो अन्य स्थानों पर भी तलाशी ले रही है।

एक ड्रग पैडलर से पूछताछ में इन दोनों का नाम सामने आया था। इसके बाद अंधेरी, लोखंडवाला और वर्सोवा स्थित घरों में रेड की गई। NCB ने यहां से नशीला पदार्थ भी बरामद किया है। इससे पहले, ड्रग्स केस में 20 नवंबर को अर्जुन रामपाल NCB के ऑफिस पहुंचे, जहां उनसे कई घंटों तक पूछताछ हुई। अर्जुन से पहले उनकी लिव इन पार्टनर गैब्रिएला डेमेट्रिएड्स से दो दिन पूछताछ की गई थी। रामपाल के दोस्त पॉल बार्टेल की भी गिरफ्तारी हुई थी, वह 25 नवंबर तक ज्यूडिशियल कस्टडी में है।

अर्जुन रामपाल के घर में हुई थी छापेमारी
गौरतलब है कि इससे पहले एनसीबी ने एक्टर अर्जुन रामपाल के घर भी छापेमारी की थी। इस दौरान लैपटॉप, मोबाइल फोन और टैबलेट जैसे इलेक्ट्रोनिक गैजेट बरामद किए गए थे और अर्जुन के ड्राइवर को हिरासत में लिया गया था। इसके अलावा एनसीबी ने बॉलीवुड निर्माता फिरोज नाडियाडवाला की पत्नी को भी उनके आवास से गिरफ्तार किया था। वहीं एनसीबी ने अर्जुन रामपाल की लिवइन पार्टनर गैब्रिएला डेमेट्र‍िएड्स के भाई अगिसिलाओस डेमेट्रिएड्स को भी गिरफ्तार किया था।

कौन हैं भारती सिंह?
भारती सिंह एक स्टैंडअप कॉमेडियन और एक्ट्रेस हैं। वे ‘द कपिल शर्मा शो’ में नजर आती हैं। भारती ने 2017 में राइटर हर्ष लिंबचिया से शादी की। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत इंडियन लाफ्टर चैलेंज से की थी। इसके बाद उन्होंने कई कॉमेडी शो में काम किया किया, जिनमें कॉमेडी सर्कस, कॉमेडी सर्कस महासंग्राम, कॉमेडी सर्कस का जादू, कहानी कॉमेडी सर्कस की और कॉमेडी नाइट्स बचाओ जैसे शो शामिल हैं। कॉमेडी क्वीन भारती सिंह अपनी परफॉर्मेंस और जोक्स से न जाने कितने चेहरों पर मुस्कान बिखेरती आई हैं। लेकिन ज्यादा लोग इस बात से वाकिफ नहीं हैं कि भारती ने अपनी खुद की जिंदगी में कितना संघर्ष किया है और इस मुकाम तक पहुंचने से पहले क्या कुछ झेला है।
भारती का जन्म 3 जुलाई 1984 को हुआ था। वह अमृतसर पंजाब की रहने वाली हैं। उनके पिता नेपाली थे और मां पंजाबी। भारती एक ऐसी कॉमेडिन हैं, जिन्होंने अपनी जिंदगी में कई उतार चढ़ाव देखे हैं। बचपन से दर्द और आंखों में आंसू लेकर बड़ी हुई भारती सिंह आज देशभर में लोगों के चेहरे पर मुस्कान लाने के लिए काम करती हैं।
एक गरीब घर में जन्मी भारती सिंह अपने परिवार में सबसे छोटी हैं। भारती ने कई शोज में बताया कि जब वो अपनी मां के पेट में थीं, तो गरीबी के चलते उनकी मां उन्हें गर्भ में ही खत्म कर देना चाहती थीं। भारती की मां ने पेट में ही उन्हें मारने के लिए कई पैतरे अजामाए थे, लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंजूर था। मां की तमाम कोशिशों के बावजूद भारती सेहतमंद जन्मीं। लेकिन भारती ने ये भी बताया कि उनके जन्म के बाद उनकी मां ने बहुत प्यार से उनकी परवरिश की। भारती के बारे में बहुत से लोग ये बात नहीं जानते हैं कि वो महज 2 साल की थीं जब उनके सिर से पिता का साया उठ गया था. जब भारती के पिता अपने पीछे तीन बच्चों और अपनी पत्नी को छोड़ गए थे। भारती की मां एक फैक्ट्री में काम कर अपने तीनों बच्चों को पाला करती थीं।

कॉमेडियन ने ऐसे भी दिन देखे हैं, जब उन्हें भूखे पेट सोना पड़ा था। इसके साथ ही सिलाई मशीन से उन्हें अब डर लगता है। भारती ने एक इंटरव्यू में बताया था, ‘मेरी मां फैक्ट्री में काम किया करती थीं और बचा हुआ काम घर में आकर करती थीं। घर में दिन रात मशीन की आवाज सुनते हुए मेरा बचपन गुजरा है। जब भी मैं सड़क पर ऐसी आवाजें सुनती हूं तो आज भी मुझे वो परेशान करती हैं’।
भारती ने बताया था कि पैसों की तंगी के चलते उन्होंने एक्टिंग लाइन को चुना था। उनके परिवार में पैसों की दिक्कत चल रही थी, इसके लिए उन्होंने अमृतसर छोड़कर मुंबई आने का फैसला किया। उनके रिश्तेदारों को उन पर शक था, जब लोग भारती को स्टेज पर कॉमेडी करते देखते थे तो उनका मजाक उड़ाते थे। अब वही लोग उनसे अपने बच्चों के लिए गाइडेंस मांगते हैं।
भारती के जीवन में द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज एक टर्निंग पॉइंट साबित हुआ। इस शो से भारती को कॉमेडियन के तौर पहचान मिली और शो ने उनके लिए नई जिंदगी में नए रास्ते खोल दिए। शो के बाद भारती कॉमेडी सर्कस के कई सीजन का हिस्सा रहीं। आज वह टीवी के जाने-माने रियलिटी शोज को होस्ट करती हैं। साथ ही कपिल शर्मा शो से भी जुड़ी हुई हैं।

ड्रग मामले में अब तक कई सेलेब्स से पूछताछ कर चुकी एनसीबी
बता दें कि एनसीबी जून में अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद बॉलीवुड में मादक पदार्थों के कथित उपयोग की जांच कर रही है। अब तक ड्रग्स कनेक्शन में कई सेलेब्स के नाम सामने आ चुके हैं। सारा अली खान, रकुल प्रीत और दीपिका पादुकोण समेत कई स्टार्स से एनसीबी की टीम पूछताछ कर चुकी है। सुशांत सिंह राजपूत केस के तहत पहले एनसीबी ने सबसे बड़ा एक्शन रिया चक्रवर्ती और शौविक चक्रवर्ती को गिरफ्तार के लिया था। गिरफ्तारी के करीब एक महीने बाद रिया चक्रवर्ती को बेल मिली थी।

इन जगहों पर एनसीबी ने की छापेमारी
21 नवंबर को एनसीबी ने खार दांडा इलाके में छापा मारा और LSD, गांजा (40 ग्राम) और Nitrazepam (साइकोट्रोपिक दवाएं) सहित कई ड्रग्स के साथ 21 साल की उम्र के एक तस्कर को पकड़ा।