ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे बोले- सोमवार से महाराष्‍ट्र में खुलेंगे सभी धर्मस्थल, स्कूल खोलने पर भी जल्द होगा विचार

मुंबई: महाराष्‍ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शनिवार को ऐलान किया है कि प्रदेश में सोमवार से सभी धार्मिक स्थलों को खोला जाएगा। पूर्व में तमाम राजनीतिक विरोध के बावजूद धर्मस्थलों को ना खोलने वाली उद्धव सरकार ने अब सभी धार्मिक स्थलों को खोलने की इजाजत दे दी है। इसके अलावा सरकार ने यह भी कहा है कि वह राज्य में स्कूलों को खोलने पर विचार कर रही है।
सीएम उद्धव ने कहा, हम सभी एहतियाती कदम उठाते हुए दिवाली बाद स्‍कूल फिर से खोलने पर विचार कर रहे हैं। धार्मिक स्‍थलों को भी खोलने की मंजूरी दी जाएगी। सोमवार से सभी धार्मिक स्थल खोले जा रहे हैं। प्रदूषण और कोरोना के रिश्ते पर बोलते हुए सीएम ने कहा, प्रदूषण से कोरोना का असर बढ़ सकता है। मैं लोगों से अपील करता हूं कि वे पटाखे और आतिशबाजी चलाने की जगह मिट्टी के दीये जलाएं। दिवाली के बाद 15 दिन अहम होंगे, हमें सावधान रहना होगा ताकि फिर से लॉकडाउन लगाने की नौबत न आए।

ऐसे एक बीमार कर सकता है 400 को कोरोना
कोरोना को लेकर पूरी सावधानी बरतने पर जोर देते हुए सीएम ने कहा, भीड़ में बिना मास्क के घूमने वाला कोविड-19 का मरीज करीब 400 लोगों को संक्रमित कर सकता है। इससे पहले एक वेबिनार बैठक में मुख्यमंत्री ठाकरे ने कहा था कि वैश्विक स्थिति को देखते हुए कोरोना की एक और लहर की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता है। दिवाली के बाद अगले कुछ दिन तक और सतर्क रहने की आवश्यकता है। जिन स्कूलों में आइसोलेशन केंद्र स्थापित किए गए थे, उन्हें बंद नहीं किया जा सकता है। स्थानीय प्रशासन को यह तय करना चाहिए कि क्या ऐसी जगहों के स्कूलों को वैकल्पिक स्थानों पर शुरू किया जा सकता है। स्कूलों की स्वच्छता, शिक्षकों के कोरोना निरीक्षण जैसे सभी बातों का ध्यान रखना आवश्यक है।

अभिभावकों को नसीहत
मुख्यमंत्री ठाकरे ने छात्रों के माता-पिता से अपील की है कि अगर उनके बच्चे की तबीयत खराब है या फिर परिवार में किसी सदस्य की तबीयत खराब है, तो वे अपने बच्चों को स्कूल में नहीं भेजें। इस अवसर पर स्कूली शिक्षा मंत्री गायकवाड ने कहा कि स्कूल शुरू होने से पहले सभी शिक्षकों की आरटीपीसीआर की जांच 17 से 22 नवंबर के दरम्यान स्थानीय प्रशासन के माध्यम से की जाएगी। इसके अलावा, विद्यार्थियों की थर्मल चेकिंग की जाएगी। एक बेंच पर एक छात्र को बैठाया जाएगा। राज्य मंत्री बच्चु कडू ने कहा कि स्कूल चरणबद्ध तरीके से शुरू किए जाएंगे।