ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

यस बैंक लिमिट: एटीएम के बाहर ग्राहकों की लम्बी कतारें, खत्म हो रहा कैश

मुंबई: आरबीआई द्वारा गुरुवार को यस बैंक पर पाबंदी लगाए जाने के बाद इसके जमाकर्ताओं को एटीएम से पैसे निकालने में मुश्किलों का सामना करना पड़ा। महाराष्ट्र, मुंबई और राजस्थान सहित देश के विभिन्न हिस्सों में लोग आधी रात से ही एटीएम के बाहर नजर आए। लंबी कतारों में खड़े जमाकर्ताओं को कहीं मशीनें बंद पड़ी मिलीं तो कहीं एटीएम में कैश नदारद था। यस बैंक के ग्राहकों की मुसीबत और बढ़ गई जब उन्हें इंटरनेट बैंकिंग सिस्टम के जरिये ट्रांजैक्शन करने में भी असुविधा झेलनी पड़ी।
उल्लेखनीय है कि आरबीआई ने बैंक के निदेशक मंडल को भंग करते हुए प्रशासक नियुक्त कर दिया है। केंद्रीय बैंक ने अगले आदेश तक बैंक के ग्राहकों के लिए निकासी की सीमा 50,000 रुपये तय कर दी है। इसके बाद से ही यस बैंक के ग्राहकों में घबराहट का माहौल है और वे एटीएम के चक्कर काट रहे हैं।

यस बैंक के कई ब्रांचों में लगीं लाइनें
मुंबई में यस बैंक के फोर्ट और परेल ब्रांच एटीएम पर शुक्रवार सुबह लोगों की लंबी लाइनें देखने को मिलीं। यही हाल दूसरी जगहों पर भी रहा। होली से ठीक पहले इस तरह की लिमिट के कारण लोग बेहद परेशान हैं। उनका कहना है कि बिना किसी जानकारी के लिमिट लगाए जाने से अचानक एटीएम के बाहर भीड़ हो गई है और कैश खत्म होने लगा है।
दक्षिण मुंबई के होरनिमान सर्कल में एटीएम के शटर गिरे हुए थे। उपनगरीय चेम्बूर के रिहायशी इलाके में एक एटीएम से कैश निकल रहा था लेकिन वहां लंबी कतार लगी हुई थी।
फाइनैंस मिनिस्ट्री के सूत्रों ने बताया कि एसबीआई, यस बैंक को बेल आउट करने को तैयार है। उसके बाद आरबीआई और सरकार की तरफ से यस बैंक को लेकर यह फैसला तब आया। अब यस बैंक का नेतृत्व अगले महीने आरबीआई द्वारा नियुक्त प्रशांत कुमार करेंगे, जो कि एसबीआई के पूर्व चीफ फाइनैंस ऑफिसर रहे हैं।