उत्तर प्रदेशचुनावी हलचलब्रेकिंग न्यूज़राजनीतिशहर और राज्य

यूपी विधान परिषद की 36 सीटों के लिए चुनाव प्रक्रिया शुरू

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में विधान परिषद (MLC) की 36 सीटों के लिए स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्रों के निर्वाचन की प्रक्रिया मंगलवार को फिर से शुरू हो गई. पहले यह चुनाव दो चरणों में कराए जाने के लिए फरवरी में अधिसूचना जारी की गई थी. चार और पांच फरवरी को नामांकन भी हो चुका था. तभी विधान परिषद का चुनाव स्थगित कर दिया गया था. अब इसकी प्रक्रिया दोबारा शुरू हो रही है.
इस संबंध में मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि पहले चरण की नामांकन प्रक्रिया फरवरी में जहां से रोकी गई थी वहीं से आगे बढ़ाई जाएगी. 15 मार्च से 19 मार्च तक नामांकन स्वीकार किए जाएंगे. यानी पहले चरण की 29 सीटों के लिए जिन लोगों ने 4 और 5 फरवरी को नामांकन किया था वह मान्य होगा. उसे दोबारा नामांकन करने की जरूरत नहीं है.

6 सीट पर 22 मार्च होंगे नामांकन
श्री शुक्ला ने बताया कि 35 प्राधिकारी क्षेत्र को पहले दो भागों में बांटकर चुनाव कराया जाना प्रस्तावित था. कारण, विधानसभा चुनाव भी चल रहा था लेकिन बाद में तिथियों में संशोधन कर दिया गया था. पहले चरण की नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई थी. इसीलिए उसे आगे जारी रखा जा रहा है. बाकी की 6 सीट गोंडा, फैजाबाद, बस्ती-सिद्घार्थनगर, गोखपुर-महाराजगंज, देवरिया और बलिया के लिए 15 मार्च से 22 मार्च तक नामांकन लिए जाएंगे. सभी 35 निर्वाचन क्षेत्रों की 36 सीटों के लिए मतदान 9 अप्रैल को सुबह 8 बजे से 4 बजे तक होगा और मतगणना 12 अप्रैल को होगी.