दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़मध्य प्रदेश

‘वंदे भारत ट्रेन’ नए भारत की उमंग और तरंग का प्रतीक है: PM

भोपाल: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को कहा कि ‘वंदे भारत ट्रेन’ नए भारत की उमंग और तरंग का प्रतीक है. यह भारत की आधुनिकतम ट्रेन है, जिसके लोकार्पण का उन्हें सौभाग्य मिला है. रेलवे के इतिहास में यह पहली बार हुआ है कि कोई प्रधानमंत्री इतने कम अंतराल में किसी रेलवे स्टेशन पर दोबारा किसी कार्यक्रम में आया है. पहले रानी कमलापति स्टेशन के लोकार्पण में आया था और आज वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाने आया हूं. प्रधानमंत्री शनिवार को भोपाल के रानी कमलापति स्टेशन पर वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना करने के बाद सभा को संबोधित कर रहे थे.
इस मौके पर राज्यपाल मंगूभाई पटेल, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव समेत कई गणमान्य उपस्थित रहे. इससे पहले प्रधानमंत्री ने ट्रेन के कोच में जाकर स्कूली बच्चों से बातचीत की. उन्होंने ड्राइविंग कैब के क्रू मेम्बर्स से भी संवाद किया. वंदे भारत एक्सप्रेस पर लघु फिल्म का प्रदर्शन भी किया गया.
पीएम मोदी ने कहा कि मध्य प्रदेश निरंतर विकास की गाथाएं लिख रहा है. खेती, उद्योग, गरीबों के लिए घर, हर घर नल से जल, गेहूं उत्पादन आदि अनेक क्षेत्रों में प्रदेश अग्रणी है. पहले बीमारू कहा जाने वाला राज्य आज हर क्षेत्र में प्रशंसनीय कार्य कर रहा है. हमें विकसित भारत में मध्य प्रदेश की भूमिका को और बढ़ाना है. नई वंदे भारत ट्रेन इसी संकल्प का हिस्सा है. उन्होंने कहा कि आज मध्य प्रदेश को पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन मिली है. ये ट्रेन प्रोफेशनल्स, नौजवानों, कारोबारियों के लिए नई सुविधा लेकर आएगी. भारत अब नई सोच, नई अप्रोच के साथ काम कर रहा है. बीते 9 वर्षों से हमारा निरंतर ये प्रयास है कि भारतीय रेल दुनिया का श्रेष्ठ नेटवर्क बने.
उन्होंने कहा कि पहले की सरकारें वोट बैंक (Bank) के तुष्टीकरण की नीति अपनाती थी. हम देशवासियों के संतुष्टीकरण पर ध्यान दे रहे हैं. पहले की सरकार एक ही परिवार को प्रथम परिवार मानती थी और गरीब मध्यमवर्गीय परिवारों पर ध्यान नहीं देती थी. हमारी सरकार हर भारतीय परिवार के कल्याण और संतुष्टि के लिए कार्य कर रही है.

हर भारतीय मोदी का सुरक्षा कवच
पीएम मोदी ने कहा कि जब यह कार्यक्रम तय हुआ तो मुझे बताया गया कि एक अप्रैल को कार्यक्रम है. मैंने कहा कि एक अप्रैल को क्यों रखा है? जब अखबार में खबर आएगी कि मोदी जी एक अप्रैल को हरी झंडी दिखाने वाले हैं, तो हमारे कांग्रेस के मित्र बयान देंगे कि मोदी ‘अप्रैल फूल’ बनाएगा. उन्होंने कहा कि देश में विकास के लिए हो रहे प्रयासों के बीच आपको एक बात बताना चाहता हूं. 2014 के बाद से देश में कुछ लोग ठानकर बैठे हैं कि मोदी की छवि धूमिल करेंगे. इसके लिए संकल्प भी घोषित किया है. इन लोगों ने भांति-भांति के लोगों को सुपारी दे रखी है. खुद भी मोर्चा संभाले हुए हैं. इनका साथ देने के लिए कुछ लोग देश के अंदर हैं तो कुछ बाहर बैठकर अपना काम कर रहे हैं. यह लगातार कोशिश करते रहे हैं कि किसी तरह मोदी की इमेज को धूमिल कर दें. आज हर भारतीय मोदी का सुरक्षा कवच है, इसीलिए ये लोग बौखला गए हैं. नए-नए पैंतरे अपना रहे हैं.

6 हजार रेलवे स्टेशन Wi-Fi से लैस
प्रधानमंत्री ने कहा कि वर्ष 2014 तक नॉर्थ ईस्ट रेलवे से नहीं जुड़ा. हमारी सरकार आने के बाद हमने उसे रेलवे से जोड़ा और रेलवे का कायाकल्प किया. हमने ‘वन स्टेशन-वन प्रोडक्ट’ योजना से कारीगरों के कपड़े, कलाकृतियों, पेंटिंग्स, बर्तन इत्यादि का विक्रय के लिए पूरे भारत में 600 से अधिक आउटलेट रेलवे स्टेशन पर खोले हैं, जिसका लाभ आज लाखों लोग ले रहे हैं. रेलवे स्टेशनों का आधुनिकीकरण किया गया है, छह हजार रेलवे स्टेशन वाईफाई से लैस हैं और 900 रेलवे स्टेशन पर सीसीटीवी का काम पूरा हो गया है. वंदे भारत ट्रेन पूरे भारत में सुपरहिट रही है और हर कोने से इन्हें चलाने की मांग आ रही है.
मोदी ने कहा कि मध्य प्रदेश सहित देश के 11 राज्यों में रेलवे ट्रैक का शत-प्रतिशत इलेक्ट्रिफिकेशन हो गया है. इलेक्ट्रिफिकेशन की रफ्तार वर्ष 2014 से पहले 600 किलोमीटर प्रति वर्ष थी, अब वह बढ़कर 6000 किलोमीटर प्रति वर्ष हो गई है.