दिल्लीदेश दुनिया

वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के साथ खेलने का फैसला फिर सरकार पर छोड़ा गया..

नई दिल्ली, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के साथ मैच नहीं खेलने का फैसला सरकार के पाले में डाल दिया है। CoA (प्रशासकों की समिति) प्रमुख विनोद राय ने कहा कि पाक के साथ क्रिकेट खेलने पर हम सरकार के साथ मिलकर चर्चा करेंगे। फिलहाल इसमें 3 महीने का वक्त है, गंभीर चर्चा के बाद ही इस मुद्दे पर अंतिम फैसला होगा। बीसीसीआई की ओर से आईसीसी को खत लेकर अपनी चिंताएं भी जाहिर कर दी हैं।

आपको बता दें कि टीम इंडिया के पाकिस्तान के साथ खेलने पर फैसले के लिए CoA ने शुक्रवार को अहम मीटिंग बुलाई। मीटिंग के बाद सीओए प्रमुख ने कहा कि इस मामले पर फैसला सरकार के साथ विचार करने के बाद लिया जाएगा। अभी इसमें 3 महीने का वक्त है। राय ने यह भी कहा कि अभी यह फैसला लिया गया है कि आईसीसी को हम पाकिस्तान से जुड़ी अपनी चिंताएं बताएंगे। आतंक को समर्थन देनेवाले देशों के साथ भविष्य में संबंध न रखा जाए, इस पर भी आईसीसी बैठक में चर्चा की जाएगी।

बीसीसीआई ने आईसीसी को खत लिखकर आईसीसी इवेंट से पहले अपनी चिंताएं और प्रतिबद्धताएं जाहिर की हैं। बीसीसीआई ने भारतीय खिलाड़ियों, अधिकारियों, प्रशसंकों की सुरक्षा को लेकर चिंता जाहिर की है। साथ ही उसने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट समुदाय से अनुरोध किया कि आतंक पैदा करने वाले मुल्कों को अलग-थलग की मांग की है।

पुलवामा शहीदों को बीसीसीआई देगा आर्थिक मदद
बीसीसीआई सीओए की बैठक में पुलवामा हमले के शहीदों के परिवार की सहायता का फैसला लिया गया। सीओए प्रमुख विनोद राय ने कहा कि हमने फैसला किया है कि आईपीएल की भव्य ओपनिंग सेरेमनी नहीं होगी और उससे जो पैसे बचेंगे वह रकम शहीद परिवारों को बीसीसीआई की ओर से दी जाएगी।

गौरतलब है कि पुलवामा अटैक के बाद से देशभर में वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के बहिष्कार की मांग हो रही है। कई पूर्व खिलाड़ी पाक के साथ मैच नहीं खेलने के लिए कह रहे हैं। हरभजन सिंह, सौरभ गांगुली और मोहम्मद अजहरुद्दीन जैसे खिलाड़ी पाक के बहिष्कार की मांग कर रहे हैं। हालांकि, बीसीसीआई ने सीधे तौर फैसला सरकार के पाले में डाल दिया है।

वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का पाकिस्तान के खिलाफ 16 जून को मैनचेस्टर में शेड्यूल है। इस मीटिंग में सीओए के दो सदस्य विनोद राय और डायना इडुल्जी नई दिल्ली से जबकि गुरुवार को नियुक्त तीसरे नए सदस्य लेफ्टिनेंट जनरल (रिटायर्ड) रविंद्र थोडगे फोन पर उपलब्ध थे।