उत्तर प्रदेशदिल्लीब्रेकिंग न्यूज़शहर और राज्य

वाराणसी: पीएम मोदी ने महाकाल एक्सप्रेस को दिखाई हरी झंडी, दीनदयाल की प्रतिमा का किया लोकार्पण

वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लंबे समय बाद 16 फरवरी को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंचे, तो मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पीएम मोदी की अगवानी की। मोदी की सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए सात हजार पुलिसकर्मियों के अलावा पैरामिलिट्री फोर्स के जवानों को तैनात किया गया है। पीएम ने एक हजार करोड़ रुपए की 36 परियोजनाओं का लोकार्पण किया और 14 नई परियोजनाओं की नींव भी रखी। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, सीएम योगी आदित्यनाथ सहित अन्य अतिथि मौजूद रहे।
इस दौरान पीएम मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए महाकाल एक्सप्रेस को हरी झंडी भी दिखाई। देश की तीसरी इस कॉरपोरेट ट्रेन का संचालन तेजस की तरह आईआरसीटीसी के पास होगा। ट्रेन तीन ज्योतिर्लिंग वाराणसी में काशी विश्वनाथ, उज्जैन में महाकालेश्वर और इंदौर के पास ओंकारेश्वर को जोड़ेगी।

समय सारिणी: ट्रेन 82401 मंगलवार व गुरुवार को दोपहर 2:45 बजे वाराणसी से चलकर शाम 7:05 बजे लखनऊ पहुंचेगी। यहां से कानपुर, बीना, भोपाल, उज्जैन होते हुए अगले दिन सुबह 9:40 बजे इंदौर पहुंचेगी।
ट्रेन 82402 इंदौर से बुधवार व शुक्रवार सुबह 10:55 बजे चलकर रात 11:40 बजे कानपुर, 1:20 बजे लखनऊ होते हुए सुबह छह बजे वाराणसी पहुंचेगी।
ट्रेन 82403 हर रविवार दोपहर 3:15 बजे वाराणसी से चलकर इलाहाबाद होते हुए अगली सुबह 9:40 बजे इंदौर पहुंचेगी, जबकि 82404 एक्सप्रेस हर सोमवार सुबह 10:55 बजे इंदौर से चलकर रात 11:40 बजे कानपुर, 2:35 बजे इलाहाबाद होते हुए सुबह पांच बजे वाराणसी पहुंचेगी।

पड़ाव क्षेत्र में पंडित दीनदयाल उपाध्याय की 63 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण भी किया। पीएम मोदी ने कहा कि यह स्मारक और पंडित दीन दयाल उपाध्याय की भव्य प्रतिमा आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करती रहेगी, दीनदयाल जी की नैतिकता और विचार प्रेरित करेंगे।

पीएम को काला झंडा दिखाने वाला सपा कार्यकर्ता गिरफ्तार
वाराणसी में पीएम मोदी को सपा कार्यकर्ता ने काला झंडा दिखाया। झंडा दिखाने वाले शख्स को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। बताया जा रहा है कि जब पीएम मोदी जंगमबाड़ी मठ से निकलकर बीएचयू हेलीपैड जा रहे थे, उस वक्त समाजवादी पार्टी के एक कार्यकर्ता ने उन्हें लंका के रविदास के गेट के पास काला झंडा दिखाया।युवक की पहचान समाजवादी पार्टी के पूर्व जिलाध्यक्ष सतीश फौजी के बेटे अजय यादव के रूप में हुई है। लंका थाने में लाकर पुलिस आरोपी युवक से पूछताछ कर रही है।

देश सरकार से नहीं, संस्कारों से बनाता है: पीएम
मोदी ने कहा कि हमारे यहां राष्ट्र सत्ता से नहीं, संस्कृति और संस्कारों से सृजित हुआ है, यहां रहने वालों के सामर्थ्य से बना है। सरकार का प्रयास है कि संस्कृत सहित सभी भारतीय भाषाओं का विस्तार हो, युवा पीढ़ी को इसका लाभ हो।
पीएम मोदी ने कहा कि देश सिर्फ सरकार से नहीं बनता बल्कि एक-एक नागरिक के संस्कार से बनता है। नागरिक के संस्कार को उसकी कर्तव्य भावना श्रेष्ठ बनाती है। एक नागरिक के रूप में हमारा आचरण ही भारत के भविष्य को तय करेगा, नए भारत की दिशा तय करेगा।
मैंने लाल किले से भी आग्रह किया था कि हमें स्वदेशी सामान खरीदने को प्राथमिकता देनी चाहिए। देश में बड़े-बड़े अभियानों को सिर्फ सरकार के भरोसे नहीं चलाया जा सकता, इसके लिए जनभागिदारी बहुत जरूरी है। पीएम मोदी ने कहा कि नमामि गंगे अभियान के तहत 7 हजार करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट्स पर काम पूरा हो चुका है और 21 हजार करोड़ रुपए से अधिक के प्रोजेक्ट्स पर कार्य प्रगति पर है।
पीएम मोदी ने कहा कि कुछ दिन पहले ही सरकार ने राम मंदिर निर्माण के लिए एक स्वायत्त ट्रस्ट – ‘श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र’ के गठन करने की भी घोषणा की है। इसके साथ ही अयोध्या कानून के तहत अधिगृहित की गई 67 एकड़ जमीन नवगठित श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र को ट्रांसफर कर दी जाएगी। जब इतनी बड़ी जमीन होगी तो मंदिर की भव्यता और दिव्यता और बढ़ेगी।