दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़

विनय कुमार सक्सेना बने दिल्ली के नए उपराज्यपाल

नयी दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली को नया उपराज्यपाल मिल गया है। विनय कुमार सक्सेना को केंद्र सरकार ने नया उपराज्यपाल बनाया गया है। राष्ट्रीय खादी विकास एवं ग्रामोद्योग आयोग के अध्यक्ष विनय कुमार को यह जिम्मेदारी दी गई है। इससे पहले अनिल बैजल यहां के उपराज्यपाल थे। भारत सरकार ने अनिल बैजल के इस्तीफे को स्वीकार कर लिया है। इसके बाद अपने आदेश में यह कहा कि अब यहां के अगले एलजी विनय कुमार सक्सेना होंगे।

नाम की घोषणा में इतनी देरी क्यों?
राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द के विदेश यात्रा के कारण दिल्ली के नए उपराज्यपाल के नाम में देरी हुई थी। राष्ट्रपति रविवार को अपने विदेश दौरे से वापस आए और सोमवार को यह नाम सामने आ गया। लंबे समय से चला आ रहा यह संशय अब खत्म हो गया कि आखिर दिल्ली की सरकार में किसके हिस्से जाएगी एलजी की कुर्सी।
इससे पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने ट्वीट कर लक्ष्यद्वीप के प्रफुल्ल पटेल के बारे में कहा था कि केंद्र इन्हें राजधानी में एलजी के पोस्ट पर ला सकती हैं। मालूम हो कि राज्यपाल या उपराज्यपाल की नियुक्ति के लिए केंद्र सरकार की सलाह पर राष्ट्रपति के हाथ से उनकी सील के साथ परिपत्र भेजा जाता है। इसीलिए प्रकिया में थोड़ा समय लगा।

राजनिवास सूत्रों के मुताबिक, सुरक्षा कारणों के चलते शपथ ग्रहण समारोह उपराज्यपाल निवास में चारों तरफ से पूरी तरह बंद पंडाल में होगा। शपथ समारोह में आमंत्रित अतिथियों में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उनकी कैबिनेट के सभी सहयोगी, दिल्ली विधानसभा अध्यक्ष, मुख्य सचिव, दिल्ली के सभी सांसद और राज्यसभा सदस्यों सहित प्रमुख नौकरशाह भी मौजूद रहेंगे।