चुनावी हलचलदिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

शरद पवार बोले- महाराष्ट्र में राज्यपाल एक मोहरे की तरह काम कर रहे…असम को छोड़कर बाकी 4 राज्यों में चुनाव हारेगी भाजपा

बारामती: राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) सुप्रीमों शरद पवार ने रविवार को महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी पर तीखा हमला किया। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र के इतिहास में ऐसा कभी नहीं हुआ कि राज्यपाल ने लोकतंत्र की जिम्मेदारियां नहीं निभाई हो लेकिन दुर्भाग्य से वर्तमान समय के राज्यपाल ऐसा कर रहे हैं!
पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद पवार से बारामती में संवाददाताओं ने जब राज्यपाल के रूप में नियुक्त सदस्यों के बारे में पूछा तो उन्होंने यह बात कही। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार और मंत्रिमंडल में निहित शक्तियों के अनुसार संविधान की सिफारिशों को लागू करना राज्यपाल की जिम्मेदारी होती है।
उन्होंने कहा कि जब नरेंद्र मोदी स्वयं मुख्यमंत्री थे तो उन्होंने शिकायत की थी कि राज्यपाल द्वारा उनके कार्य को बाधित किया जा रहा है। पवार ने कहा कि नरेंद्र मोदी उस समय कई बार ऐसी बात कह चुके थे और दुर्भाग्य से उन्हें अपने राज्य में भी यह सहना पड़ा था।
उन्होंने कहा कि यह चिंताजनक है कि महाराष्ट्र जैसे राज्य में राज्यपाल एक मोहरे की तरह काम कर रहा है और वास्तविक भूमिका केंद्र सरकार निभा रही है। गौरतलब है कि इससे पहले भी शरद पवार, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की टिप्पणी के बाद भी राज्यपाल पद पर बने रहने को लेकर कोश्यारी के स्वाभिमान पर तंज कस चुके हैं।

असम को छोड़कर बाकी चार राज्यों में चुनाव हारेगी भाजपा: पवार
शरद पवार ने रविवार को यह भी दावा किया कि असम को छोड़कर भारतीय जनता पार्टी बाकी चार राज्यों में चुनाव हारेगी। उन्होंने कहा कि पांच राज्यों में चुनाव के रुझान से देश को एक नयी दिशा मिलेगी। महाराष्ट्र के पुणे जिले के बारामती शहर में संवाददाताओं से बातचीत में पवार ने चुनावी राज्य पश्चिम बंगाल में (कथित रूप से) शक्ति का दुरुपयोग करने के लिये केंद्र सरकार की आलोचना की।
महाराष्ट्र की शिवसेना की अगुवाई वाली सरकार में पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी भी कांग्रेस के साथ एक घटक है। पश्चिम बंगाल, केरल, तमिलनाडु, असम एवं केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में विधानसभा चुनाव मार्च-अप्रैल में होने हैं। मतों की गिनती दो मई को होगी। उन्होंने कहा, पांच राज्यों में चुनाव परिणाम के बारे में आज बात करना गलत है, क्योंकि इन राज्यों की जनता इस बारे में निर्णय करेगी। जहां तक केरल का सवाल है, वामदल और राकांपा एक साथ आये हैं, और हम इस बात को लेकर आश्वस्त हैं कि हमें स्पष्ट बहुमत मिलेगा।
वरिष्ठ नेता पवार ने कहा कि तमिलनाडु में लोग द्रमुक एवं इसके अध्यक्ष एम के स्टालिन का समर्थन करेंगे और वे लोग सत्ता में आयेंगे। उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल में, केंद्र, खासकर भाजपा सत्ता का दुरुपयोग कर रही है और एक बहन (मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का हवाला) पर हमला करने का प्रयास कर रही है, जो राज्य के लोगों के लिये लड़ने का प्रयास कर रही हैं। उन्होंने कहा, मुझे इस बात में कोई शंका नहीं है कि ममता बनर्जी के नेतृत्व में तृणमूल कांग्रेस (चुनाव के बाद) सत्ता में बनी रहेगी।
पवार ने कहा कि असम की स्थिति से वह अवगत हैं, और उनकी पार्टी के लोगों से प्राप्त सूचना के आधार पर ऐसा लगता है कि वहां सत्तारूढ़ भाजपा दूसरों की तुलना में अच्छी स्थिति में है। उन्होंने कहा, कुल मिलाकर भाजपा असम में सत्ता में बनी रहेगी लेकिन अन्य चुनावी राज्यों में उसे हार का सामना करना पड़ेगा और उन राज्यों में दूसरी पार्टियां सत्ता में आयेंगी। उन्होंने कहा, मुझे भरोसा है कि इस रुझान से देश को एक नयी दिशा मिलेगी।