दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहर

शिंदे और फडणवीस सरकार ‘महाराष्ट्र’ को करेगी बेघर मुक्त, अगले 100 दिनों में बनाए जाएंगे 5 लाख घर!

मुंबई: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2024 तक शहर हो या गांव में हर गरीब को घर देने का लक्ष्य सामने रखा है। उनके सपनों को साकार करने के लिए महाराष्ट्र सरकार भी दृढ संकल्पलित है।
इसी क्रम में अब अमृत महा-आवास योजना 2022-23 अभियान के तहत महाराष्ट्र में रिकॉर्ड समय में पांच लाख घर अगले 100 दिनों में बनाए जाएंगे। और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में इसका गृह प्रवेश कराया जायेगा। राज्य के सीएम एकनाथ शिंदे ने यह विश्वास व्यक्त किया है।
मुख्यमंत्री शिंदे भारतीय स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव के अवसर पर आयोजित ‘अमृत महा-आवास अभियान 2022-23’ के राज्य स्तरीय शुभारंभ एवं पुरस्कार वितरण कार्यक्रम में बोल रहे थे।
इस मौके पर उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर, ग्रामीण विकास मंत्री गिरीश महाजन, ग्राम विकास एवं पंचायत राज विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजेश कुमार, राज्य प्रबंधन प्रकोष्ठ-ग्रामीण आवास निदेशक डॉ राजाराम दिघे व वरिष्ठ राज्य स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।
सीएम ने कहा कि प्रदेश में सभी को घर उपलब्ध कराने के लिए विभिन्न योजनाएं शुरू की जा रही है। इसके लिए आमजनों को सामने रखकर जनहित के फैसले लिए जा रहे हैं। प्रदेश के विकास के फंड को कम नहीं होने दिया जाएगा। अतः ग्रामीण विकास व्यवस्था के अधिकारियों को गुणवत्तापूर्ण एवं समयबद्ध आवास उपलब्ध कराने का प्रयास करना चाहिए। मुख्यमंत्री शिंदे ने राय व्यक्त की कि जब केंद्र और राज्य सरकारें साथ-साथ काम करती हैं तो राज्य का विकास तेजगति से होता है।

फडणवीस बोले- महाराष्ट्र को बेघर मुक्त करेंगे
उक्त कार्यक्रम में उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण में ग्रामीण विकास तंत्र ने बहुत अच्छा काम किया है। अमृत महा-आवास योजना के तहत मार्च 2023 तक 5 लाख घरों का निर्माण किया जाएगा। फडणवीस ने महा-आवास योजना के मानदंडों में फिट नहीं होने वाले नागरिकों के मानदंडों को पूरा करने के लिए एक नई योजना बनाकर ‘बेघर मुक्त महाराष्ट्र’ बनाने की नई योजना की घोषणा भी की।
कार्यक्रम को विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर और ग्राम विकास मंत्री गिरीश महाजन ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री शिंदे, उपमुख्यमंत्री फडणवीस, विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर, ग्रामीण विकास मंत्री महाजन ने अमृत महा-आवास पुरस्कार 2023 की पुस्तिका, अभियान के पोस्टर, महा-आवास त्रैमासिक और अभियान गौरव गाथा का विमोचन भी किया गया।