ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

शिवसेना-बीजेपी मिलकर लड़ेंगे सभी चुनाव, अमित शाह से मिले सीएम एकनाथ शिंदे और देवेंद्र फडणवीस

मुंबई: महाराष्ट्र की राजनीति में एक अहम फैसला हुआ है. इस फैसले के मुताबिक, आगामी लोकल बॉडी के चुनाव शिवसेना और बीजेपी एक साथ लड़ेंगें. यह चुनावी गठबंधन 2024 लोकसभा चुनाव और उसके बाद महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों में भी कायम रहेगा. यह फैसला सोमवार को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के साथ हुई मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की बैठक में लिया गया. दोनों नेताओं ने सोमवार को केंद्रीय गृहमंत्री से मुलाकात कर आगामी चुनावों के संबंध में विचार विमर्श किया है.
यह जानकारी खुद मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने सोशल मीडिया पर दी थी, हालांकि बाद में उन्होंने अपना ट्वीट हटा लिया था. इसके बाद न्यूज एजेंसी एएनआई ने ट्वीट कर इस मुलाकात की तस्वीरें जारी की हैं. साथ ही बताया है कि महाराष्ट्र में सरकार चला रहीं दोनों पार्टियों ने संयुक्त रूप से फैसला लिया है कि आगामी चुनाव मिलकर ही लड़ा जाएगा. इस समय महाराष्ट्र में लोकल बॉडी चुनाव की तैयारियां चल रही हैं. ऐसे में दोनों पार्टियों का यह फैसला महाराष्ट्र की राजनीति में बेहद अहम माना जा रहा है.
यह फैसला इसलिए भी महत्वपूर्ण माना जा रहा है कि बीते तीन दशकों से बीएमसी पर उद्धव ठाकरे गुट का कब्जा है. इस बार एकनाथ शिंदे की शिवसेना और बीजेपी का पूरा जोर सरकार से बेदखल करने के बाद उद्धव ठाकरे को बीएमसी से भी बाहर करने पर है.
बता दें कि बालासाहेब ठाकरे की शिवसेना में मतभेद होने के बाद मुख्यमंत्री शिंदे समान विचारधारा के विधायकों को साथ लेकर अलग हो गए थे. उनके ऐसा करते ही उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महाराष्ट्र की तत्कालीन महाविकास अघाड़ी सरकार गिर गई थी.
इसके बाद एकनाथ शिंदे ने बीजेपी के सहयोग से सरकार बनाई और सदन में बहुमत भी साबित कर लिया था. यहां तक कि एकनाथ शिंदे गुट को ही चुनाव आयोग ने भी असली ‘शिवसेना’ होने की मान्यता दे दी थी. इसके बाद उद्धव ठाकरे हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट तक चले गए, लेकिन इससे उन्हें कोई लाभ नहीं मिल मिल पाया.