ठाणेदिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

शिवसेना विधायक पर ईडी का शिकंजा, मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रताप सरनाईक की 11 करोड़ की संपत्ति कुर्क!

मुंबई: महाराष्ट्र में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शुक्रवार को नेशनल स्पॉट एक्सचेंज लिमिटेड से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के एक मामले में शिवसेना विधायक पर बड़ी कार्रवाई की है. ईडी ने विधायक प्रताप सरनाईक की 11.35 करोड़ रुपए की संपत्ति कुर्क कर ली है.
संघीय जांच एजेंसी ने धन-शोधन निवारण अधिनियम के तहत ठाणे में सरनाईक के दो फ्लैट और जमीन के एक हिस्से की कुर्की के लिए एक अस्थायी आदेश जारी किया है. प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा की 2013 की FIR का संज्ञान लेने के बाद NSEL के निदेशकों, प्रमुख अधिकारियों और 25 डिफॉल्टर के खिलाफ जांच शुरू की है.
ईडी के मुताबिक, आरोपियों ने निवेशकों को धोखा देने के लिए एक आपराधिक साजिश रची थी, जिसमें NSEL के मंच पर व्यापार करने के लिए उकसाना, फर्जी गोदाम रसीद जैसे जाली दस्तावेज बनाना, खातों में फर्जीवाड़ा करना शामिल है. इस तरह से लगभग 13,000 निवेशकों के साथ 5,600 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी की गई.
एजेंसी के मुताबिक, जांच में पाया गया है कि निवेशकों से इकट्ठे किए गए पैसे को NSEL के बॉरोअर्स/ट्रेडिंग सदस्यों द्वारा अन्य गतिविधियों जैसे रियल एस्टेट में निवेश, बकाया ऋणों के भुगतान और अन्य गतिविधियों के लिए इस्तेमाल किया गया है. शिवसेना नेता सरनाईक और उनकी कंपनियों की भूमिका के बारे में ईडी ने बताया कि NSEL के डिफॉल्टर आस्था ग्रुप नाम की एक कंपनी को एक्सचेंज के 242.66 करोड़ रुपए का भुगतान करना है. ईडी ने आरोप लगाया कि आस्था समूह ने 21.74 करोड़ रुपए की राशि विहंग आस्था हाउसिंग परियोजना एलएलपी में वर्ष 2012-13 के दौरान हस्तांतरित किया. विहंग आस्था हाउसिंग परियोजना एलएलपी को प्राप्त कुल 21.74 करोड़ रुपए राशि में से 11.35 करोड़ रुपए विहंग इंटरप्राइसेस और विहंग इंफ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड को हस्तांतरित किया गया और इन दोनों कंपनियों को प्रताप सरनाईक और उनके परिवार के सदस्य नियंत्रित कर रहे थे.

CM उद्धव ठाकरे के करीबी की संपत्ति कुर्क
बता दें कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने इस हफ्ते मनी लॉन्ड्रिंग के एक मामले में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के साले श्रीधर माधव पाटनकर की कंपनी श्री साईबाबा गृहनिर्मिती प्राइवेट लिमिटेड की 6.45 करोड़ रुपए की संपत्ति कुर्क की थी. महाविकास आघाड़ी (MVA) सरकार के कई नेताओं और मंत्रियों के खिलाफ भी प्रवर्तन निदेशालय कार्रवाई कर रहा है.

एनसीपी नेता नवाब मलिक भी हुए गिरफ्तार
गौरतलब है कि महाराष्ट्र के कैबिनेट मंत्री और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के नेता नवाब मलिक को भी प्रवर्तन निदेशालय ने हाल ही में मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े एक मामले में गिरफ्तार किया था, इससे पहले महाराष्ट्र के पूर्व गृहमंत्री अनिल देशमुख को भी पिछले साल नवंबर में एजेंसी ने मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े एक मामले में गिरफ्तार किया था.