ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

सावधान! मुंबई में अब बिना मास्क के घूमने वालों की खैर नहीं, बीएमसी आयुक्त ने जारी किया ये आदेश…

मुंबई: कोरोना महामारी से जहां पूरा देश प्रभावित है वहीँ कुछ लोग अब भी इस खरनाक वायरस को नजरअंदाज कर रहे हैं. यही कारण हैं कि देश में अब भी बिना मास्क के घूमते हुए लोग दिखाई देते हैं, इस कारण उनसे जुर्माना भी वसूला जाता है. लेकिन मुबंई में अब से ऐसा नहीं होगा. क्योंकि मुंबई में रहने वालों को अब बिना मास्क के निकलने पर मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है. नए आदेश के मुताबिक, बीएमसी आयुक्त इकबाल सिंह चहल ने रोजाना 20,000 लोगों को पकड़ने के निर्देश जारी कर दिए हैं. कमिशनर ने यह टारगेट इसलिए दिया है ताकि लोग सतर्क रहें और बिना मास्क के घूमने से बचें. इस पूरे मामले की निगरानी खुद (BMC) आयुक्त करेंगे.
बता दें कि फिलहाल मुंबई में 950 लोगों को रोजाना बिना मास्क के पकड़ा जा रहा है. पहले बिना मास्क के पकड़े जाने पर 1000 रुपये का जुर्माना लगाया जाता था. अब इस राशि को घटाकर 200 रुपये कर दिया गया है. अब तक अप्रैल से सितंबर महीने में सबसे ज्यादा 4900 लोगों को पकड़ा गया था. इनसे 33 लाख से अधिक जुर्माने की वसूली की जा चुकी है. वहीं सितंबर से अक्टूबर महीने में 26 हजार से अधिक लोगों को पकड़ा गया. इनसे अबतक 53 लाख से अधिक की वसूली की जा चुकी है.
आंकड़ों के मुताबिक बीएमसी द्वारा अब तक बिना मास्क के घूम रहे कुल 31,500 लोगों को पकड़ा जा चुका है. वहीं इनसे कुल 87 लाख से अधिक रुपये की वसूली की जा चुकी है.
गौरतलब है कि राज्य के मुखिया उद्धव ठाकरे भी जनता को सम्बोधित करते हुए हर बार यह अपील करते चले आ रहे हैं कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में मास्क एक अहम हथियार है. यह हमारा ‘ब्लैक बेल्ट’ है. लोगों को मास्क पहनने की आदत पड़ जाए इसके लिए एक अभियान की जरूरत है.
बता दें कि मुंबई में हर दिन कोरोना के 1500-2000 नए संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं. वहीं अबतक हजारों लोगों की कोरोना संक्रमण से मौत हो चुकी है. ऐसे में कोरोना को नियंत्रित करने को लेकर बीएमसी ने यह कड़ा फैसला लिया है.

जो मास्क नहीं पहनते वो अपराधी हैं: महापौर
पिछले दिनों मुंबई की महापौर किशोरी पेडनेकर ने कहा था कि 2 फीसदी लोग मास्क नहीं लगाकर 98 फीसदी लोगों की जान जोखिम में डाल रहे हैं. मेयर ने नाराजगी जाहिर करते हुआ कहा कि ऐसे लोग अपराधी हैं जो मास्क नहीं पहनते. उनसे बीएमसी पूरी सख्ती से निपटेगी.