ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

सावधान! ‘Free Covid-19 Test’ के नाम पर साइबर हैकर्स लगा रहे तगड़ा चूना

मुंबई: कोरोना वायरस के कारण लोग घरों में रहने और घरों से ही काम करने को मजबूर हैं। इस दौरान लोग सोशल मीडिया का अधिक से अधिक इस्तेमाल कर रहे हैं। मोबाइल पर आने वाले अनचाहे मैसेज और यूआरएल लिंक को बिना सोचे समझे क्लिक कर देखने लगते हैं। इनमें से कुछ लिंक कोरोना वायरस का फ्री टेस्ट और लॉकडाउन कन्टेन्टमेंट जोन की जानकारी के अलावा बैंक से संबंधित होता है। जैसे ही इन लिंक्स और मैसेज को लोग क्लिक कर देखते हैं, वैसे ही उनके बैंक खाते या सोशल मीडिया अकाउंट से निजी जानकारी या पैसे गायब हो जाते हैं। इनमें सबसे ज्यादा भारत के महानगरों में रहने वाले लोग शिकार हो रहे हैं।

E-Mail: [email protected] से सावधान
कोविड-19 का फ्री टेस्ट जैसे लिंक देखकर लालच में फंसकर गाढ़ी कमाई या निजी जानकारी गंवाने वालों में मुंबई जैसे आर्थिक राजधानी में रहने वाले लोग सबसे आगे हैं। इसकी पुष्टि हाल ही में एसबीआई ने ट्वीट कर की है। सीबीआई के ट्वीट के अनुसार, साइबर अपराधियों ने करीब 20 लाख भारतीयों की ईमेल आईडी चुरा ली हैं। ये हैकर ई-मेल आईडी [email protected] से लोगों का मुफ्त में कोरोना टेस्ट करने के लालच देकर उनकी व्यक्तिगत और बैंकिंग जानकारी हासिल कर रहे हैं।

साइबर हैकर फेक मेल के आधार पर भी हैकिंग कर सकता है। हैकिंग के दौरान वह आपसे अटैचमेंट को क्लिक करने या ई-मेल का डोमेन नाम, स्पेलिंग एरर और यूआरएल चेक करने को कहते हैं। ऐसे किसी भी असामान्य गतिविधि और अनजान मेल पर क्लिक करने से बचें। मोबाइल फोन में एंटी वायरस रखें।

SBI ने ग्राहकों से की सतर्क रहने की अपील
एसबीआई ने दिल्ली, मुंबई, चेन्नै, हैदराबाद और अहमदाबाद में रहने वाले लोगों को विशेष रूप से इन अनजाने फर्जी ई-मेल को लेकर सावधान रहने को कहा है। इसके मद्देनजर एसबीआई ने ट्विटर पर एक पोस्ट साझा कर ग्राहकों से अलर्ट रहने को कहा है। ट्वीट में एसबीआई ने लिखा है कि सावधान, हमें ऐसी जानकारी मिली है कि भारत के प्रमुख शहरों में साइबर हमले होने वाले हैं। लोगों को [email protected] से आने वाले ई-मेल पर क्लिक करने से बचना चाहिए। इसके सब्जेक्ट को ‘फ्री कोविड-19 टेस्ट’ दिया गया है। इस पर कतई क्लिक न करें।’

इन बातों का रखें विशेष ध्यान
सोशल मीडिया पर किसी अनचाहे ई-मेल, एसएमएस या यूआरएल में दिए अटैचमेंट को ओपन करने से बचें।
प्रलोभन देने वाले ई-मेल या यूआरएल लिंक से सावधान रहें, जिसमें विशेष ऑफर जैसे- कोविड-19 टेस्टिंग, कोविड-19 मदद, इनामी राशि, कैशबैक ऑफर्स इत्यादि रहें।
अनजान वेबसाइट या लिंक पर निजी वित्तीय जानकारी सबमिट नहीं करें।
मैसेज भेजने वाले की जानकारी होने पर भी अटैचमेंट को खोलने में अधिक सावधानी बरतें। ई-मेल या वेबसाइट बदल जाने की खबर वाले अनजान ई-मेल से सावधान रहें।