देश दुनियाब्रेकिंग न्यूज़शहर और राज्य

सिएरा लियोन तेल टैंकर ब्लास्ट हादसा: 92 लोगों की मौत!

फ्रीटाउन: सिएरा लियोन की राजधानी में एक तेल टैंकर के फटने से कम से कम 92 लोगों की मौत हो गयी. सिएरा लियोन अफ्रीकी देश है. यहां राजधानी के निकट तेल टैंकर की एक अन्य वाहन से सीधी टक्कर हो गयी. इसके बाद तेल के टैंकर में जोरदार धमाका हुआ, जिसकी वजह से बड़ी संख्या में लोगों की मौत हो गयी. कम से कम 30 लोग गंभीर रूप से घायल हो गये.
अधिकारियों और प्रत्यक्षदर्शियों ने शनिवार को यह जानकारी दी. फ्रीटाउन के पूर्व में उपनगर वेलिंगटन में एक बस के टैंकर से टकराने के बाद शुक्रवार देर रात यह विस्फोट हुआ. स्टाफ सदस्य फोदे मूसा के अनुसार, कनॉट अस्पताल के मुर्दाघर में शनिवार सुबह तक 92 शव लाये जाने की सूचना है.
गंभीर रूप से झुलसे हुए लगभग 30 पीड़ितों के बचने की उम्मीद नहीं है. घायल लोग, जिनके कपड़े विस्फोट के बाद लगी आग में जल गए थे, वे स्ट्रेचर पर नग्न अवस्था पड़े थे. विस्फोट के बाद ‘एसोसिएटेड प्रेस’ से मिले वीडियो में रात को भीषण आग का गोला जलता हुआ दिखाई दे रहा है, जबकि गंभीर रूप से झुलसे कुछ लोग दर्द से कराह रहे थे.
इस बीच, सिएरा लियोन के राष्ट्रपति जूलियस माडा बायो, जो शनिवार को संयुक्त राष्ट्र की जलवायु वार्ता में भाग लेने के लिए स्कॉटलैंड में थे, ने इस हादसे पर दुख जताया. उन्होंने ट्वीट किया- ‘जिन परिवारों ने अपनों को खोया है और जो लोग झुलस गए हैं, उनके साथ मेरी गहरी सहानुभूति है.’

बताया जा रहा है कि तेल का टैंकर लीक हो गया था. बड़ी संख्या में लोग तेल लूटने के लिए वहां जमा हो गये थे. इसी दौरान तेल के टैंकर में विस्फोट हो गया और भारी संख्या में वहां मौजूद लोग इसकी चपेट में आ गये. बताया गया है कि 30 लोग गंभीर रूप से घायल हैं, जिनके बचने की उम्मीद नहीं के बराबर है.
उपराष्ट्रपति मोहम्मद जुल्देह जलोह ने रात भर दो अस्पतालों का दौरा किया और कहा कि सिएरा लियोन की राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन एजेंसी और अन्य आपातकाल के मद्देनजर ‘अथक प्रयास’ करेंगे. उन्होंने अपने फेसबुक पेज पर कहा- हम सभी इस राष्ट्रीय त्रासदी से बहुत दु:खी हैं.