उत्तर प्रदेशब्रेकिंग न्यूज़शहर और राज्य

सीएम योगी बोले- उत्तर प्रदेश में अब बिजली का बिल जमा करना होगा आसान, 27 उपकेंद्र का लोकार्पण

लखनऊ: अब पूरे उत्तर प्रदेश को 24 घंटा बिजली आपूर्ति कराने की दिशा में योगी सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने सरकारी आवास पर शनिवार को उत्तर प्रदेश पावर ट्रांसमिशन कॉरपोरेशन लिमिटेड के 1920 करोड़ रुपए की लागत से बने 220/132 एवं 132/ 33 केवी के 27 उपकेंद्र का लोकार्पण किया।
सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस मौके पर कहा कि इतनी बड़ी संख्या में उपकेंद्र मिलने के बाद से अब प्रदेश की बिजली व्यवस्था काफी अच्छी हो जाएगी। किसी भी स्थान के बड़े विकास के लिए बिजली बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि 27 उपकेंद्रों का लोकार्पण व शिलान्यास होने के बाद से अब बिजली विभाग के काफी काम आसान हो जाएंगे। इसके साथ ही बिजली का बिल जमा करने की प्रक्रिया भी सरल हो जाएगी। अयोध्या में भी उपकेंद्र बन रहे हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में जब किसान पहले अपने खेत में पानी डालने जाता था तब बिजली नहीं होती थी, लेकिन आज ऐसा नहीं है। प्रदेश की अच्छी विद्युत की आपूॢत ने किसानों की लागत को कम किया और उत्पादन बढ़ाने में योगदान दिया। आज आप देख सकते हैं कि गांव हो या शहर रात्रि में बिजली हर जगह होती है। अब हमारा प्रयास सभी जगह 24 घंटे बिजली देने की है।
सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोरोना कालखंड में प्रदेश के सुदूर क्षेत्रों में कोविड हॉस्पिटल बनाने और टेलीमेडिसिन व टेलीकंसल्टेशन की सुविधा देने में इसलिए मदद मिली, क्योंकि वहां विद्युत की आपूॢत संभव हो पाई थी। इससे वहां बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने में मदद मिली। मैं पावर कॉरपोरेशन का कोरोना कालखंड में लॉकडाउन के दौरान निर्बाध विद्युत आपूर्ति कर लोगों के जीवन को सहज बनाने के लिए अभिनंदन करता हूं। प्रदेश में 1.21 लाख से अधिक गांव व मजरों में विद्युतीकरण का कार्य हुआ है। 1.38 करोड़ उपभोक्ताओं को नि:शुल्क विद्युत के कनेक्शन उपलब्ध कराए गए हैं। टोल फ्री नंबर जारी कर किसानों और उपभोक्ताओं की समस्याओं के निराकरण का काम हुआ है। निर्बाध विद्युत आपूॢत ने किसानों की लागत को कम किया है और उत्पादन बढ़ाने में योगदान दिया है। आज गांव हों या शहर, हर ओर बिजली चमकती हुई दिखाई देती है। इन परियोजनाओं से प्रदेश में लगभग सभी कमिश्नरी को लाभ मिलेगा। साथ ही प्रदेश की जनता को निर्बाध रूप से विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की जा सकती है। आज 220 केवी क्षमता के 10 व 132 केवी क्षमता के 06 पारेषण उपकेंद्रों का शिलान्यास लखनऊ, फर्रुखाबाद, मुजफ्फरनगर, आगरा, सहारनपुर, झांसी, महाराजगंज, फैजाबाद, बस्ती, बांदा, बागपत व कुशीनगर में सम्पन्न हुआ है। इनकी लागत 1,347.91 करोड़ रुपया है। लोकाॢपत होने वाली परियोजना में 220/132 एवं 132/33 केवी के 09 उपकेंद्र शामिल हैं। इनकी बुलंदशहर, मुजफ्फरनगर, अयोध्या, चित्रकूट, सीतापुर, मीरजापुर, लखनऊ, वाराणसी, फतेहपुर और गोंडा में स्थापना हुई है। इसमें 571.57 करोड़ रुपए व्यय हुए हैं।
सीएम योगी ने कहा कि मैं पावर कॉरपोरेशन को चार वर्ष के दौरान किए गए बेहतर प्रयासों के लिए धन्यवाद देता हूं। आज एक साथ प्रदेश की जनता की आकांक्षाओं के अनुरूप 1,920 करोड़ रुपए की लागत से 27 नए पारेषण उपकेंद्रों के लोकार्पण व शिलान्यास के लिए हृदय से बधाई व शुभकामनाएं देता हूं। मुझे प्रसन्नता है कि 6,100 करोड़ की लागत से पारेषण परियोजनाओं का पीपीपी मोड पर कार्य किया जा रहा है और प्रदेश में 400 केवीए से उच्च प्रकृति के पारेषण कार्यों को भी पीपीपी मोड में संपादित करने के लिए कार्यवाही आगे बढ़ाई जा रही है।