उत्तर प्रदेशदिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

​सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला- दिव्यांग उम्मीदवार IPS समेत अन्य नौकरी के लिए कर सकेंगे आवेदन

नयी दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने UPSC परीक्षा पास करने वाले दिव्यांग उम्मीदवारों को लेकर बड़ा फैसला लिया है। शीर्ष अदालत ने इन सभी दिव्यांग उम्मीदवारों को IPS, रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स और DANIPS में नौकरी के लिए आवेदन जमा करने की अनुमति दी हैं। शीर्ष अदालत ने कहा है कि, यह उम्मीदवार एक अप्रैल को शाम 4 बजे तक UPSC को आवेदन दे सकते है। इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने साफ किया कि यह अंतरिम आदेश है। वहीं अदालत ने इस बात को भी स्पष्ट कर दिया है कि आवेदन करने वाले लोग सेवा में लिए जाएंगे या नहीं, यह कोर्ट के अंतिम आदेश पर निर्भर करेगा।

इन सेवाओं के लिए कर सकेंगे आवेदन
अदालत ने शुक्रवार को एक अंतरिम आदेश पारित किया। इसमें शारीरिक रूप से अक्षम व्यक्तियों को भारतीय पुलिस सेवा, भारतीय रेलवे सुरक्षा बल सेवा, और दिल्ली, दमन और दियू, दादरा और नगर हवेली, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप पुलिस सेवा में चयन के लिए संघ लोक सेवा आयोग में अनंतिम रूप से आवेदन करने की अनुमति दी गई है।
बता दें कि जस्टिस एएम खानविलकर और अभय एस ओका की पीठ ने दिव्यांगों के अधिकारों के लिए एनजीओ नेशनल प्लेटफॉर्म फॉर द राइट्स की ओर से दायर एक रिट याचिका में ये अंतरिम आदेश पारित किया है। इस आदेश में ऐसे लोगों को इन सेवाओं से बाहर करने को चुनौती दी गई थी।