ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

स्वास्थ्य मंत्री टोपे बोले- कोरोना का ग्रोथ रेट कम होने से ‘सेफ जोन’ में महाराष्ट्र, प्रतिदिन 90 हज़ार टेस्ट का लक्ष्य

मुंबई: महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बताया कि अगर पूरे देश में कोरोना के मामलों की बात करें तो उस लिहाज से महाराष्ट्र ‘सेफ जोन’ में है। इसकी बड़ी वजह यह है कि महाराष्ट्र में कोरोना का ग्रोथ रेट देश की तुलना में काफी कम है। फिलहाल, दिल्ली, गोआ और केरल समेत कई राज्यों में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। हालांकि महाराष्ट्र में मामले काफी कम हैं। फिलहाल देश में कोरोना का ग्रोथ रेट 0.4 परसेंट है जबकि महाराष्ट्र में 0.2 परसेंट है।

टेस्टिंग को बढ़ाएगी सरकार: टोपे
श्री टोपे ने बताया कि दिवाली के समय में कोरोना की जांच में कुछ कमी आई थी लेकिन अब इसे फिर से बढ़ाया जाएगा। रोजाना तकरीबन 90 हजार कोरोना जांच का लक्ष्य रखा गया है। अब तक आरटी-पीसीआर और एंटीजेन टेस्ट मिलाकर 90 हज़ार टेस्ट होते थे। लेकिन दीवाली में ये 60 हज़ार तक पहुंच गए थे।
कोरोना कैरियर्स पर हमारा विशेष ध्यान होगा। जिनके जरिए यह महामारी और लोगों तक फैल सकती है। उन लोगों तक स्वास्थ्य कर्मी पहुंचेंगे और समय पर उनका इलाज किया जाएगा। इनमें सब्जी विक्रेता और व्यापारियों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। बुधवार से यह जांच बढ़ा दी जाएगी। राज्य के सभी जिलाधिकारियों को टारगेट बनाकर काम करने का निर्देश जारी किया गया है।

टीकाकरण का पूरा खर्च केंद्र सरकार उठाएगी
स्वास्थ्य मंत्री टोपे ने बताया कि वैक्सीन को लोगों तक पहुंचाने और टीकाकरण का सारा खर्च केंद्र सरकार देगी। फिलहाल राज्य सरकार के लिए ऐसा कोई निर्देश नहीं आया है। इस बाबत हम केंद्र सरकार से निरंतर संपर्क में हैं और सभी जानकारी उन्हें मुहैया करवा रहे हैं। बता दें कि महाराष्ट्र और मुंबई अक्टूबर के पहले तक कोरोना महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य और शहर थे।