ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

स्वास्थ्य मंत्री बोले- महाराष्ट्र सरकार गरीब कोरोना मरीजों के लिए ला रही पॉलिसी

महाराष्ट्र स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे

मुंबई: देश में कोरोना वायरस का सबसे ज्यादा कहर महाराष्ट्र पर बरपा है। अकेले महाराष्ट्र में कोरोना के 1 लाख 45 हजार से ज्यादा केस हो चुके हैं। इस बीच महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे का कहना है कि राज्य में कोरोना केस 30 दिन में डबल हो रहे हैं। गुरुवार को स्वास्थ्य मंत्री ने फेसबुक लाइव के जरिए राज्य की जनता को संबोधित किया।
स्वास्थ्य मंत्री ने घोषणा की है कि महाराष्ट्र सरकार गरीब कोरोना मरीजों को ध्यान में रखकर पॉलिसी बना रही है। उन्होंने कहा कि राज्य में 75 हजार कोरोना मरीज ठीक होकर घर गए हैं। इससे हमें समझना चाहिए कि कोरोना से लोग ठीक भी हो रहे हैं। 99 वर्ष की एक महिला भी कोरोना से ठीक हो चुकी है। ऐसे कई मामले हैं जहां 90 साल से ज्यादा उम्र के लोग ठीक हुए हैं।

सिर्फ 4-5 फीसदी मरीज ऑक्सिजन या वेंटिलेटर सपोर्ट पर
उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में ऐक्टिव केस 60 से 65 हजार के बीच हैं। इनमें से 80 प्रतिशत लोग असिम्टोमैटिक (बिना लक्षण वाले) हैं जबकि 10-15 प्रतिशत लोगों में लक्षण दिखता है। सिर्फ 4-5 प्रतिशत मरीज ऐसे हैं राज्य में जिन्हें ऑक्सिजन या वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया है।

महाराष्ट्र में 52 फीसदी रिकवरी रेट, 30 दिन में केस डबल
टोपे ने कहा कि महाराष्ट्र में 52 फीसदी रिकवरी रेट है। महाराष्ट्र में कोरोना के मामले 30 दिन में डबल हो रहे हैं। महाराष्ट्र में मृत्युदर 10 लाख लोगों पर सिर्फ 60 है। हर रोज 20 हजार टेस्ट किए जा रहे हैं और अब तक 8 लाख 50 हजार से ज्यादा टेस्ट हम कर चुके हैं जो देशभर में सबसे ज्यादा है।