ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रराजनीति

हनुमान चालीसा विवाद: सांसद नवनीत राणा और उनके पति को नहीं मिली जमानत; अब 2 मई को होगा फैसला

मुंबई: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री और शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे के घर के बाहर हनुमान चालीसा का पाठ पढ़ने के चक्कर में जेल की सलाखों के पीछे पहुंचे निर्दलीय सांसद नवनीत राणा और उनके विधायक पति रवि राणा की जमानत याचिका पर कोर्ट ने आज भी सुनवाई कर फैसला सुरक्षित रख लिया है। विशेष अदालत अब 2 मई को फैसला सुना सकती है। नवनीत राणा की गिरफ्तारी के बाद कोर्ट ने उन्हें 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजा था। तभी से ये दंपत्ति जेल में है।
शनिवार को अभियोजन और बचाव पक्ष दोनों ने अपनी दलीलें पूरी की, जिसके बाद विशेष न्यायाधीश आरएन रोकाडे ने सोमवार के लिए आदेश सुरक्षित रख लिया।जमानत याचिका पर करीब ढाई घंटे तक दोनों पक्षों के वकीलों ने अपनी दलीलें रखीं। राणा के वकील ने सुनवाई के दौरान कहा कि यह केस बिना बात का है। राणा दंपति चुने हुए नेता (सांसद और विधायक) हैं और कहीं नहीं भागेंगे, इसलिए उनकी आजादी उनसे नहीं छीनी जानी चाहिए। सरकार के वकील इस आधार पर इस याचिका का विरोध कर रहे हैं कि राणा दंपति ने पुलिस के आदेशों का ही पालन नहीं किया था।
राणा दंपति की जमानत याचिका में कहा गया है कि बांद्रा पूर्व में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के निजी आवास ‘मातोश्री’ के बाहर हनुमान चालीसा का पाठ करने का आह्वान दुश्मनी या घृणा की भावनाओं को बढ़ावा देने के लिए नहीं किया जा सकता है। धारा 153 (ए) के तहत आरोप को कायम नहीं रखा जा सकता है, यह कहते हुए कि आवेदकों की ओर से सीएम के निजी घर के पास हनुमान चालीसा का पाठ करके भड़काने या नफरत पैदा करने का कोई इरादा नहीं था। उनकी जमानत याचिका में यह भी दावा किया गया है कि किसी भी कल्पना के दायरे में आवेदकों के कृत्यों को देशद्रोह का अपराध नहीं कहा जा सकता है। मुंबई पुलिस ने दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 149 के तहत नोटिस जारी किया था और आवेदक ने इसका पालन किया था और अपने आवास से बाहर नहीं निकले।
अमरावती से लोकसभा सांसद नवनीत राणा और बडनेर से विधायक उनके पति रवि राणा ने अंततः 23 अप्रैल को एक पुरस्कार समारोह के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुंबई यात्रा का हवाला देते हुए मातोश्री के बाहर हनुमान चालीसा पढ़ने की अपनी योजना को छोड़ दिया था।
सांसद नवनीत राणा ने ऐलान किया था कि वो सीएम उद्धव ठाकरे के घर मातोश्री के बाहर हनुमान चालीसा का पाठ करेंगीं। इसके बाद शिवसेना के सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने नवनीत राणा के खिलाफ प्रदर्शन किया था जिसके बाद राणा ने हनुमान चालीसा पढ़ने का प्लान रद्द कर दिया था, लेकिन पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया। उनके खिलाफ आरोप लगाया गया कि उन्होंने लोगों की भावनाओं को भड़काने का काम किया। इसके बाद नवनीत राणा के खिलाफ राजद्रोह का मामला भी दर्ज कर दिया गया।