ब्रेकिंग न्यूज़हरियाणा

हरियाणा के नूंह में कैसे हुई हिंसा? किसने लगाई ये आग! हुआ बड़ा खुलासा?

हरियाणा: हरियाणा के नूंह और आसपास के जिलों में फिलहाल शांति है, लेकिन तनाव और डर का माहौल बना हुआ है। नूंह और उसके बाद गुरुग्राम और पलवर समेत कुछ अन्य जिलों में हिंसा भड़कने के मामले में राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बुधवार को मीडिया से बातचीत में कहा कि हर एंगल से इस हिंसा की जांच हो रही है। दोषियों की पहचान की जा रही है और किसी भी दोषी को नहीं बख्शा जाएगा। मुख्यमंत्री ने बताया कि हिंसा में अब तक 6 लोगों की मौत हो चुकी है। पुलिस की कार्रवाई में 116 लोग गिरफ्तार किये गये हैं। इसके अलावा 90 आरोपी हिरासत में लिए गये हैं, जिनसे पूछताछ चल रही है।

दोषियों से वसूला जाएगा मुआवजा : CM
मुख्यमंत्री खट्टर ने कहा कि हमने एक अधिनियम पारित किया है, जिसमें यह प्रावधान है कि किसी भी नुकसान के लिए, सरकार सिर्फ सार्वजनिक संपत्ति को हुए नुकसान के लिए मुआवजा जारी करेगी। वहीं जहां निजी संपत्ति का नुकसान हुआ है, वहां वे लोग इसकी भरपाई करेंगे, जो इसके लिए जिम्मेदार हैं। यानी सरकारी संपत्ति को हुए नुकसान की भरपाई सरकार करेगी, लेकिन निजी संपत्तियों के नुकसान के मामले में दोषियों से मुआवजा वसूला जाएगा। उन्होंने कहा कि राजस्थान सरकार ने बजरंग दल के मोनू मानेसर के खिलाफ एफआईआर दर्ज की थी। हमने उनसे कहा है कि उसकी तलाश के लिए जो भी मदद की जरूरत होगी वह हम मुहैया कराएंगे।

डीजीपी पी के अग्रवाल ने बताया कि फिलहाल स्थिति पूरी तरह काबू में है और सभी मामलों की जांच के लिए एसआईटी गठित की जाएगी। नूंह के डिप्टी कमिश्नर प्रशांत पवार ने कहा कि अर्धसैनिक बलों की 14 कंपनियां और हरियाणा पुलिस की 20 कंपनियां तैनात है। आज हिंसा की किसी घटना की खबर नहीं है। अगर स्थिति ठीक रही तो 3 से 5 बजे तक कर्फ्यू में ढील दी जा सकती है। स्थिति का आकलन करने के बाद इंटरनेट सेवा बहाल करने पर भी विचार किया जाएगा। इसके अलावा स्कूल-कॉलेज खोलने को लेकर भी जल्द ही फैसला लिया जाएगा।

कैसे हुई हरियाणा के नूंह में हिंसा?
हरियाणा के नूंह (मेवात) जिले में सोमवार दोपहर को हिंदू संगठनों की ओर से नूंह में ब्रजमंडल क्षेत्र की जलाभिषेक यात्रा के दौरान हिंसा हो गई। इस दौरान दो गुट के बीच पथराव हो गया। सबसे पहले हिंसा नूंह के खेड़ला चौक के पास सोमवार दोपहर करीब डेढ़ बजे शुरू हुई जब विशेष समुदाय के 200 से अधिक युवकों ने हमला बोल दिया।
नूंह के नलहड़ स्थित शिवमंदिर में जलाभिषेक करने के बाद यात्रा गांव सिंगार की ओर जा रही थी। उग्र भीड़ ने लोगों पर पत्थर बरसाने के साथ-साथ उनके वाहनों को आग लगानी शुरू कर दी। लाठी-डंडे से वार कर वाहन क्षतिग्रस्त किए जाने लगे।
बजरंग दल और विश्व हिंदू परिषद की ओर से लोगों को यात्रा में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया था। गुरुग्राम से दो हजार, रेवाड़ी से करीब 500 और अन्य जिला को मिलाकर करीब पांच हजार लोग यात्रा में शामिल हुए थे। नलहड़ मंदिर परिसर में लगभग 5000 हजार लोग थे। इनमें सबसे ज्यादा महिलाएं शामिल थी।
यात्रा में शामिल लोग बचने के लिए मंदिर परिसर की ओर भागे तो उन्हें दौड़ाकर पीटा गया गया। 15 से अधिक लोगों का चोट लगी हैं, जिसमें कई महिलाएं भी घायल हैं। घटना के दौरान डयूटी पर लगे गुरुग्राम पुलिस के होमगार्ड नीरज घायल हुए गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में उनकी मौत हो गई। इसके अलावा होमगार्ड गुरसेवक की भी मौत हो गई।

उग्र भीड़ ने नूंह अनाज मंडी स्थित साइबर क्राइम थाने के अंदर बाहर खड़े एक दर्जन से अधिक वाहनों को आग के हवाले कर दिया। थाना परिसर में तोड़फोड़ की। पुलिसकर्मियों ने भागकर अपनी जान बचाई। थाने में उत्पात मचाने के बाद भीड़ में शामिल आराजक तत्वों ने बाजार में कई दुकानों में लूटपाट की। शाम साढ़े सात बजे पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़कर भीड़ को तितर-बितर किया।

30 से अधिक वाहनों में लगाई आग!
दो रोडवेज बस सहित तीस से अधिक वाहनों में आग लगा दी। 50 से अधिक वाहन क्षतिग्रस्त कर दिए गए। हिंसा पूरे जिले में फैल गई। पुन्हाना, तावडू, नगीना, फिरोजपुर झिरका के बाजार बंद हो गए। इन जगहों पर कई लोगों पर हमला करने तथा उनके साथ लूटपाट किए जाने की जानकारी भी सामने आ रही है।

दो होमगार्ड की मौत, कई पुलिसकर्मी घायल
पुलिस प्रवक्ता सुभाष बोकन ने बताया कि कानून व्यवस्था को संभालने के लिए गुरुग्राम से नूंह पुलिस की कई टीमें जा रही थीं। रास्ते में ही टीमों के ऊपर हमला कर दिया गया। हमले में खेड़कीदौला थाना प्रभारी इंस्पेक्टर अजय कुमार, आइएमटी थाना प्रभारी इंस्पेक्टर देवेंद्र सिंह, क्राइम ब्रांच की सेक्टर-40 टीम के प्रभारी इंस्पेक्टर अनिल कुमार, खेड़कीदौला थाने में तैनात सब इंस्पेक्टर अरुण कुमार, सब इंस्पेक्टर देवेंद्र कुमार, आइएमटी मानेसर थाने में सब इंस्पेक्टर दीपक कुमार, पुलिस उपायुक्त मानेसर के कार्यालय में तैनात एएसआई राजेश कुमार, खेड़कीदौला थाने में तैनात हेड कांस्टेबल शेर सिंह, सिपाही पवन, होमगार्ड नीरज और होमगार्ड गुरसेवक गंभीर रूप से घायल हो गए। होडल के डीएसपी सज्जन सिंह को भी चोट लगी है। इनमें से होमगार्ड नीरज और गुरसेवक की मौत हो गई।

इंटरनेट सेवा 2 अगस्त तक के लिए ठप्प
हरियाणा सरकार ने नूंह जिला में सांप्रदायिक तनाव को देखते हुए 31 अगस्त (सोमवार) शाम 4 बजे से लेकर 2 अगस्त रात 12 तक इंटरनेट सेवाएं बंद करने के आदेश दिए हैं। इस संबंध में हरियाणा के गृह सचिव श्री टीवीएसएन प्रसाद द्वारा आदेश जारी किए गए हैं।

नूंह में वाहनों को जाने से रोका
नूंह में विवाद के चलते पलवल पुलिस ने जयंती मोड पर उटावड़ मोड पर पुलिस बल तैनात किया है। पुलिस ने सुरक्षा को देखते हुए सोहना के आगे वाहनों को नूंह जाने से रोका गया है। केएमपी से वाहनों को डायवर्ट किया गया है।

मोनू मानेसर के वीडियो के प्रसारित होने पर हुआ बवाल
हिंसा की मुख्य वजह बजरंग दल के कार्यकर्ता मानेसर के रहने वाले मोनू की रविवार रात प्रसारित हुई एक वीडियो फिर उसके बाद कुछ विशेष समुदाय के युवाओं की ओर से प्रसारित वीडियो बताई जा रही है। भरतपुर जिला के नासिर और जुनैद हत्याकांड में मोनू को नामजद किया गया था।

नरेंद्र बिजारणिया को मिली एसपी की जिम्मेदारी
भिवानी के पुलिस अधीक्षक नरेंद्र बिजारणिया को तुरंत प्रभाव से नूंह एसपी की जिम्मेदारी दी गई है। कर्फ्यू लगाने के बाद अब आवश्यक सेवाओं से जुड़े वाहनों की जांच के बाद जिला में प्रवेश करने दिया जाएगा। रात में अर्द्ध सैनिक बलों की तैनाती कर दी जाएगी। नरेंद्र नूंह पहुंच पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक कर आगे की कार्रवाई की रणनीति भी बना चुके हैं। नरेंद्र पहले भी नूंह के एसपी रह चुके हैं। हिंसा के बाद उनकी विशेष रूप से तैनाती की गई है।