ब्रेकिंग न्यूज़हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव का ऐलान, 12 नवंबर को वोटिंग, 8 दिसंबर को नतीजे, एक चरण में होगा मतदान

नयी दिल्ली: हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग ने तारीखों का ऐलान कर दिया है। हिमाचल प्रदेश में एक ही चरण में सभी सीटों पर चुनाव संपन्न कराये जाएंगे। चुनाव के लिए मतदान 12 नवंबर को होंगे, जबकि नतीजे 8 दिसंबर को आएंगे। चुनाव की अधिसूचना 17 अक्टूबर को जारी हो जाएगी। जबकि 25 अक्टूबर नामांकन की आखिरी तारीख है। वहीं 27 अक्टूबर को चुनाव आयोग नामांकन पत्रों की जांच करेगा, जबकि 29 अक्टूबर नामांकन वापसी की आखिरी तारीख है।
चुनाव आयोग के मुख्य आयुक्त राजीव कुमार ने आज दोपहर प्रेस कॉन्फ्रेंस की। मीडिया से बातचीत करते हुए उन्होंने आगामी चुनाव से जुड़ी अहम गाइडलाइंस का ब्योरा दिया।
चुनाव आयोग ने कहा है कि हिमाचल प्रदेश में 55 लाख वोटर हैं। इनमें 27 लाख 80 हजार पुरुष और 27 लाख 27 हजार महिलाएं हिस्सा लेंगी। चुनाव में शामिल सेवाकर्मियों की संख्या 67 हजार 532 होगी। इसके अलावा PWD 56,001 होगी। इसके अलावा 80 साल से ज्यादा उम्र के 1.22 लाख मतदाता हैं। इसके साथ ही 1184 मतदाता ऐसे हैं, जिनकी उम्र सौ साल से ऊपर है। इस दौरान उन्होंने बताया कि आगामी चुनावों में हर मतदान केंद्र ग्राउंड फ्लोर पर रखा जायेगा।

हालांकि, चुनाव आयोग ने अभी गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान नहीं किया है। बता दें गुजरात में मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल अगले साल 18 फरवरी और हिमाचल प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल 8 जनवरी को समाप्त हो रहा है।हिमाचल प्रदेश और गुजरात में क्रमश: विधानसभा की 68 और 182 सीटों के लिए मतदान होना है। दोनों ही राज्यों में बीजेपी की सरकार है। सूत्रों की मानें तो इलेक्शन कमीशन गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान दिवाली के बाद कर सकता है। और दोनों राज्यों के चुनाव परिणाम एक साथ जारी हो सकते हैं।
बता दें कि सितंबर में मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार और चुनाव आयुक्त अनूप चंद्र पांडे चुनावी तैयारियों का जायजा लेने हिमाचल प्रदेश और गुजरात के दौरे पर गए थे।