Uncategorisedगडचिरोलीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

गढ़चिरौली में पुलिस ने 26 नक्सलियों को किया ढेर! चार जवान गंभीर

गड़चिरोली: जिला पुलिस दल के सी-60 कमांडोज ने शनिवार को कोरची तहसील के गैरहपत्ती-कोटगुल क्षेत्र के ग्राम मरदिनटोला के जंगल परिसर में नक्सलियाें के एक बड़े शिविर को ध्वस्त कर दिया है। इस दौरान हुई भीषण मुठभेड़ में कुल 26 नक्सलियों के मार गिराया। कार्रवाई के बाद घटनास्थल से 100 से अधिक पिट्टू और अन्य सामग्री बरामद की है। गंभीर रूप से घायल 4 जवानों को नागपुर के अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। घायल जवानों के नाम रवींद्र के. नैताम (42) , सर्वेश्वर डी. आत्राम (34), महारू कोलु कुडमेथे (34), टीकाराम संपत काटेंगे (41) है। घटना की पुष्टि जिला पुलिस अधीक्षक अंकित गोयल ने की।
मिली जानकारी के मुताबिक, शनिवार की सुबह सी-60 कमांडो का एक दल कोरची तहसील के गैरहपत्ती-कोटगुल क्षेत्र के मरदिनटोला जंगल परिसर में नक्सली खोज मुहिम पर तैनात था। इसी दौरान जवानों को जानकारी मिली कि क्षेत्र में नक्सलियों का एक बड़ा शिविर शुरू है। पुलिस विभाग के आला-अधिकारियों के मार्गदर्शन में जवानों ने सर्चिंग अभियान को और अधिक तीव्र कर दिया। इसी बीच पुलिस जवानों की भनक लगते ही घात लगाए बैठे नक्सलियों ने जवानों पर अंधाधुंध गोलियां बरसानी शुरू कर दी। जवाबी कार्रवाई में पुलिस जवानों ने भी नक्सलियों को मुंहतोड़ जवाब दिया। पुलिस के बढ़ते दबाव को देख नक्सली घने जंगलों में फरार होने में कामयाब रहे। घटनास्थल से अब तक नक्सलियों के कुल 26 शव बरामद किये गये हैं। यह आंकड़ा बढ़ने की संभावना भी है। इस दौरान बड़े पैमाने पर नक्सल सामग्री भी बरामद की गयी है। मुठभेड़ में सी-60 दल के कुल 3 जवान भी घायल बताए गए हैं। जिन्हें हेलिकाप्टर की मदद से नागपुर के अस्पताल रवाना किया गया है।

150 से 200 की संख्या में थे नक्सली
मरदिनटोला जंगल परिसर में शुरू नक्सलियों के शिविर में करीब 150 से 200 की संख्या में बंदूकधारी नक्सली उपस्थित थे। शिविर के माध्यम से किसी बड़ी घटना को अंजाम देने की नीति तैयार किये जाने की जानकारी मिली है। लेकिन पुलिस जवानों ने नक्सलियों की इस करतूत को नाकाम कर दिया।

बड़े कैडर के नक्सली मारे जाने की संभावना
चूंकि नक्सली शिविर में एकसाथ 200 की संख्या में नक्सली उपस्थित थे और मुठभेड़ में अब तक 26 नक्सलियों के शव बरामद हुए हंै, इससे अंदाजा लगाया जा सकता है िक, मुठभेड़ में बड़े कैडर के नक्सली भी मारे गए हैं। इस घटना से नक्सली आंदोलन को एक बार फिर बड़ा झटका लगा है।

दिन भर चलती रही पवनहंस की उड़ान
शनिवार की सुबह जैसे ही सुरक्षाबलों ने नक्सली शिविर ध्वस्त किया, गड़चिरोली का पवनहंस नामक हेलिकाप्टर की उड़ानें भी शुरू हो गयी। करीब तीन से चार बार पवनहंस ने उड़ान भरी। अतिरिक्त जवानों को घटनास्थल की ओर रवाना करने के साथ घायल हुए जवानों को अस्पताल पहुंचाने में पवनहंस ने अहम भूमिका निभाई।

अब तक की बड़ी कार्रवाई
25 अप्रैल 2018 कसनासुर-बोरिया (एटापल्ली) 39 नक्सली ढेर
29 मार्च 2021 मालेवाड़ा जंगल (कुरखेड़ा) 5 नक्सली ढेर
28 अप्रैल 2021 गोरगट्टा जंगल (एटापल्ली) 2 नक्सली ढेर
13 मई 2021 मोरचुल जंगल (धानोरा) 2 नक्सली ढेर
21 मई 2021 पयड़ी जंगल (एटापल्ली) 13 नक्सली ढेर

जानिए- कौन है हार्डकोर नक्सली मिलिंद तेलतुम्बडे?
गढ़चिरौली एनकाउंटर में जवानों ने खूंखार नक्सली मिलिंद तेलतुम्बडे को भी मार गिराया है. इस पर 50 लाख रुपए का इनाम घोषित था. यह कई बड़ी घटनाओं को अंजाम देने में शामिल रहा है. मिलिंद नक्सलियों को गोरिल्ला युद्ध प्रशिक्षण देने के लिए शिविर आयोजित करता है. इससे प्रशिक्षण लिए कई लीडर आज महाराष्ट्र, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ समेत अन्य राज्य में तांडव मचा रहे हैं. मिलिंद की पत्नी भी माओवाद संगठन में थी, जिसे 2011 में गिरफ्तार कर लिया गया

बता दें कि कुछ दिन पहले यहां से पुलिस ने 2 लाख के इनामी नक्सली मंगारु मांडवी को गिरफ्तार किया था। नक्सली मंगारु पर हत्या और पुलिस पर हमला करने के कई केस दर्ज हैं।

हमें अपने पुलिस बल पर गर्व है वलसे: गृहमंत्री
राज्य के गृहमंत्री दिलीप वलसे पाटील ने नक्सल ग्रस्त इलाके गडचिरोली के ग्यारहपत्ती के जंगलों में 26 नक्सलियों को ढेर करने वाले महाराष्ट्र पुलिस की जमकर तारीफ की। शनिवार को उन्होंने कहा कि मुझे अपने पुलिसबल पर गर्व है।
गृहमंत्री ने कहा कि नक्सलियों के विरुद्ध यह कार्रवाई महाराष्ट्र ही नहीं देश के इतिहास में उल्लेखनीय है। राज्य की सुरक्षा की दृष्टि से इस तरह की कार्रवाई जरुरी थी। इस कार्रवाई में 26 नक्सलियों को ढेर किया गया है। साथ ही पुलिस बल ने बड़ी मात्रा में हथियार बरामद किए हैं।
उन्होंने बताया कि नक्सलियों से मुठभेड़ में पुलिस के तीन जवान जख्मी हुए हैं। उनका इलाज किया जा रहा है और उनकी हालत स्थिर है। वलसे पाटील ने बताया कि नक्सलवादियों की मुकाबला करने के लिए गठित सी-60 से मिली सूचना के आधार पर पुलिस अधीक्षक अंकित गोयल के मार्गदर्शन में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षत सोमय मुंडे की टीम ने यह कार्रवाई की है। उन्होंने कहा कि इस सराहनीय कार्य के लिए मैं महाराष्ट्र पुलिस खासकर गडचिरोली पुलिस का अभिनंदन करता हूं।

मणिपुर में सेना की टुकड़ी पर घात लगाकर हमला
वहीं, मणिपुर में सेना की टुकड़ी पर आईडी हमले की खबर सामने आई है। ये हमला घात लगाकर बैठे आतंकियों ने किया है, जिसमें असम राइफल्स के कमांडिंग ऑफिसर (सीओ) समेत कई जवान जख्मी हो गए। घटना मणिपुर के चुराचांदपुर जिले के सिंघाट की है। काफिले में कमांडिंग ऑफिसर के परिवार के सदस्य और क्विक एक्शन टीम के सदस्य मौजूद थे। ऑपरेशन अभी जारी है। हमले के पीछे मणिपुर की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी का हाथ बताया गया है।