दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़राजनीतिशहर और राज्य

कर्नाटक विधानसभा उपचुनाव: कांग्रेस की हार के बाद सिद्धारमैया का इस्तीफा

बेंगलुरु: कर्नाटक में 15 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में करारी हार के बाद पार्टी के विधायक दल के नेता एम सिद्धारमैया ने इस्तीफा दे दिया है। चुनाव में हार की जिम्मेदारी लेते हुए उन्होंने पद से इस्तीफा दे दिया है। यही नहीं सिद्धारमैया ने नेता विपक्ष का पद भी छोड़ लिया है।
15 सीटों पर हुए उपचुनाव में जहां बीजेपी 12 सीटें जीतने की ओर है, वहीं कांग्रेस के खाते में सिर्फ दो सीटें जाती दिख रही हैं, जबकि पिछले चुनाव में इनमें से 12 सीटों पर कांग्रेस का कब्जा था। इस्तीफे की घोषणा करते हुए सिद्धारमैया ने कहा, विधायक दल का नेता होने के नाते मेरा फर्ज है कि मैं लोकतंत्र का सम्मान करूं। मैंने सोनिया गांधी को अपना इस्तीफा सौंप दिया है। सिद्धारमैया कर्नाटक में पार्टी के वरिष्ठ नेता हैं। वह पांच साल तक कर्नाटक के सीएम भी रहे हैं। मुख्य चुनाव में कांग्रेस को बहुमत नहीं मिलने के बाद उन्हें विधायक दल का नेता बनाया गया था।
सिद्धारमैया के बाद कर्नाटक कांग्रेस प्रदेश समिति (केपीसीसी) के अध्यक्ष दिनेश गुंडू राव ने भी इस्तीफा दे दिया है। गुंडु राव ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, कांग्रेस पार्टी की ओर से चुनाव की जिम्मेदारी मुझे दी गई थी। उम्मीदवारों के चयन में भी मेरी अहम भूमिका रही है। ऐसे में पार्टी की हार की नैतिक जिम्मेदारी मेरी है। इसलिए मैं अपने पद से इस्तीफा दे रहा हूं। मैं पार्टी के लिए काम करता रहूंगा।
बता दें कि कर्नाटक में 15 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में बीजेपी ने बड़ी जीत हासिल की है। पार्टी ने 10 सीटें जीत ली हैं और दो पर उसके कैंडिडेट काफी आगे चल रहे हैं। उपचुनाव के रिजल्ट आने के साथ ही सीएम बीएस येदियुरप्पा ने राहत की सांस ली है। बीजेपी को 224 सदस्यों वाले सदन में अब स्पष्ट बहुमत हासिल हो गया है।

येदियुरप्पा बोले- अब बिना दिक्कत के चलेगी सरकार
उपचुनाव में बीजेपी की जीत पर सीएम येदियुरप्पा ने खुशी जताते हुए कहा कि अब बिना किसी समस्या के स्थायी सरकार चल सकती है। बता दें कि उपचुनाव में येदियुरप्पा को सत्ता में बने रहने के लिए हर हाल में छह सीट जीतना जरूरी था। उधर, कांग्रेस के खाते में सिर्फ दो सीटें आई हैं। रिजल्ट के बाद से ही कांग्रेस खेमा उदास है। सुबह 11 बजे ही रुझानों को देखते हुए कांग्रेस ने हार मान ली।

येदियुरप्पा का मिशन कामयाब, 15 में 12 जीते
कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार ने हार स्वीकार करते हुए कहा, हमें 15 सीटों पर वोटरों के जनादेश से सहमत होना पड़ेगा। लोगों ने दलबदलुओं को स्वीकार कर लिया है। हमने हार मान ली है, मुझे नहीं लगता कि हमें हतोत्साहित होने की जरूरत है।