दिल्लीनागपुरब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

कल महाराष्ट्र के नागपुर का दौरा करेंगे पीएम मोदी, होगा 75,000 करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन

नयी दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 दिसंबर को महाराष्ट्र के नागपुर शहर का दौरा करेंगे। पीएम मोदी नागपुर में ‘वंदे भारत एक्सप्रेस’ ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे और नागपुर मेट्रो के पहले चरण की शुरुआत करेंगे। इसके अलावा पीएम गोवा में मोपा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का भी उद्घाटन करेंगे।
बता दें कि प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने एक बयान जारी किया है और यह बताया है कि महाराष्ट्र की दूसरी राजधानी की अपनी यात्रा के दौरान मोदी 75,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे। बयान के मुताबिक, पीएम मोदी नागपुर मेट्रो के दूसरे चरण की आधारशिला भी रखेंगे। प्रधानमंत्री यहां एक सार्वजनिक समारोह में लगभग 11:30 बजे, 1500 करोड़ से अधिक की लागत वाली रेल परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे। कार्यक्रम के दौरान, प्रधानमंत्री ‘सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ पेट्रोकेमिकल्स इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (CIPTE), चंद्रपुर’ को राष्ट्र को समर्पित करेंगे और ‘सेंटर फॉर रिसर्च, मैनेजमेंट एंड कंट्रोल ऑफ हीमोग्लोबिनोपैथिस, चंद्रपुर’ का उद्घाटन करेंगे।

3 बजे के बाद गोवा जाएंगे पीएम 
नागपुर के बाद पीएम मोदी गोवा पहुंचेंगे। करीब दोपहर 3:15 बजे प्रधानमंत्री 9वीं विश्व आयुर्वेद कांग्रेस के समापन समारोह को संबोधित करेंगे। लगभग 5:15 बजे प्रधानमंत्री मोपा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री नागपुर और शिरडी को जोड़ने वाले समृद्धि महामार्ग के पहले चरण का उद्घाटन करने के साथ ही नागपुर के मिहान क्षेत्र में स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। वहीं पीएमओ के अनुसार, विदर्भ में एक सार्वजनिक समारोह में प्रधानमंत्री 1,500 करोड़ रुपये से अधिक की रेल परियोजनाओं की शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे जिसके मद्देनजर लगभग 4,000 पुलिसकर्मियों को पीएम की सुरक्षा-व्यवस्था में तैनात किया गया है। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। इसी के साथ उन्होंने बताया कि पीएम मोदी के दौरे से पहले शीर्ष पुलिस अधिकारियों ने सुरक्षा तैयारियों की समीक्षा की हैं।
वहीं अधिकारियों के मुताबिक, विशेष सुरक्षा समूह (एसपीजी) के जवानों की मौजूदगी में पुलिस शनिवार को यात्रा मार्ग का जायजा लेगी। अधिकारियों ने बताया कि अकेले एम्स परिसर में करीब 1,000 पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाएगा। दूसरी तरफ स्थानीय प्रशासन की ओर से साझा संभावित यात्रा कार्यक्रम के मुताबिक, प्रधानमंत्री रविवार सुबह 9:40 बजे नयी दिल्ली से नागपुर के डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पहुंचेंगे और फिर शहर के रेलवे स्टेशन जाएंगे, जहां वह वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे।

प्रधानमंत्री महाराष्ट्र के दौरे पर नागपुर और बिलासपुर को जोड़ने वाली छठी ऐसी ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे। रेल मंत्रालय अगस्त 2023 तक कम से कम 75 वंदे भारत ट्रेनों को शामिल करने का लक्ष्य लेकर चल रहा है। इसकी समय सीमा समाप्त होने में आठ महीने बाकी हैं। पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को 15 फरवरी, 2019 को नई दिल्ली और वाराणसी के बीच हरी झंडी दिखाई गई थी। ऐसी 5वीं ट्रेन को 11 नवंबर, 2022 को मैसूर और चेन्नई के बीच हरी झंडी दिखाई गई। आजादी का अमृत महोत्सव की आधिकारिक यात्रा 12 मार्च, 2021 को शुरू हुई। इसने आजादी की 75वीं वर्षगांठ के लिए 75 सप्ताह की उलटी गिनती शुरू की। यह 15 अगस्त, 2023 को समाप्त होगा।

इन 3 राष्ट्रीय आयुष संस्थानों को राष्ट्र को करेंगे समर्पित
प्रधानमंत्री यहां तीन राष्ट्रीय आयुष संस्थानों का भी उद्घाटन करेंगे। तीन संस्थानों में अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान (AIIA), गोवा, राष्ट्रीय यूनानी चिकित्सा संस्थान (NIUM), गाजियाबाद और राष्ट्रीय होम्योपैथी संस्थान (NHI), दिल्ली, अनुसंधान शामिल है।
इन संस्थानों को लगभग 970 करोड़ रुपये की कुल लागत से विकसित किया गया है। इनके माध्यम से अस्पताल के बिस्तरों की संख्या में लगभग 500 की वृद्धि होगी और छात्रों के प्रवेश में भी लगभग 400 की वृद्धि होगी।