क्रिकेट और स्पोर्टब्रेकिंग न्यूज़

टीम इंडिया ने लगातार छठी T20 सीरीज जीती, रोमांचक मैच में वेस्टइंडीज को 8 रन से हराकर 100वीं जीत दर्ज की!

कोलकाता: भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन टी20 मैचों की सीरीज में अजेय बढ़त हासिल कर ली है। उसने कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेले गए दूसरे मैच में मेहमान वेस्टइंडीज को आठ रन से हरा दिया। भारतीय टीम ने सीरीज में 2-0 की बढ़त हासिल की ली। घरेलू मैदान पर टीम इंडिया की ये लगातार छठी टी20 सीरीज जीत है। टी20 में भारत की ये 100वीं जीत है। रोहित शर्मा ने पूर्णकालिक कप्तान बनने के बाद सीरीज में जीत की हैट्रिक लगा ली है। इससे पहले टीम इंडिया उनकी कप्तानी में न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 और वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज जीती थी। तीसरा टी-20 मैच रविवार को इसी ग्राउंड पर खेला जाएगा।
दूसरे टी-20 मैच में वेस्टइंडीज की टीम ने टास जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 186 रन बनाए। वेस्टइंडीज को 187 रनों को लक्ष्य दिया। जवाब में वेस्टइंडीज ने 20 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 178 रन बनाए।

वेस्टइंडीज की बल्लेबाजी, पूरन और पावेल का अर्धशतक
186 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज टीम की शुरुआत अच्छी अच्छी। शुरुआत पांच ओवरों में टीम ने 34 रन बनाए। छठे ओवर में टीम को पहला झटका लगा। काइल मेयर्स को यजुवेंद चहल ने 9 रन पर आउट किया। दूसरा झटका नौवें ओवर में लगा। रवि बिश्नोई ने ब्रेंडन किंग को 22 रन पर पवेलियन भेजा। तीसरा झटका 19वें ओवर में लगा। निकोलस पूरन 61 रन बनाकर भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर आउट हुए। रोवमन पावेल ने 36 गेंदों पर नाबाद 68 रनों की पारी खेली। पोलार्ड 3 रन बनाकर नाबाद रहे। वहीं, वेस्टइंडीज के खिलाफ घरेलू मैदान पर भारत ने लगातार तीसरी बार टी20 सीरीज को अपने नाम किया है। कैरेबियाई टीम पहली बार 2018 में भारतीय जमीन पर तीन मैचों की सीरीज खेली थी। तब टीम इंडिया 3-0 से विजयी रही थी। इसके बाद 2019 में भारत ने वेस्टइंडीज को 2-1 से हराया था। ओवरऑल रिकॉर्ड को देखें तो भारतीय टीम विंडीज से पांचवीं टी20 सीरीज जीती थी। इससे पहले टॉस हारकर पहले खेलते हुए भारत की शुरुआत खराब रही और दूसरे ओवर की आखिरी गेंद पर ईशान किशन 2 रन बनाकर शेल्डन कॉट्रेल को अपना विकेट दे बैठे। इसके बाद दूसरे विकेट के लिए रोहित शर्मा और विराट कोहली ने 36 गेंदों पर 49 रन जोड़े। रोहित (19) रोस्टन चेज के खाते में आया।
चेज ने अपने अगले ही ओवर में सूर्यकुमार यादव (8) को कॉट एंड बोल्ड कर इंडीज को तीसरी सफलता दिलाई। पूर्व कप्तान विराट कोहली बढिय़ा लय में नजर आए और 39 गेंदों पर छक्का लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया। कोहली (52) की पारी पर ब्रेक भी चेज ने लगाया ने लगाया। वेंकटेश अय्यर 33 रन बनाकर आउट हुए।
5वें विकेट के लिए अय्यर ने ऋषभ पंत के साथ 35 गेंदों पर 76 रन जोड़े। मैच में ऋषभ पंत को 5वें नंबर पर बैटिंग करने का मौका मिला था और उन्होंने शानदार पारी खेलते हुए 28 गेंदों पर 52 रन की नाबाद पारी खेली।

टीम इंडिया की लगातार 8वीं जीत
टीम इंडिया की टी-20 फॉर्मेट में ये लगातार आठवीं जीत है। टी-20 इंटरनेशनल में लगातार सबसे ज्यादा मैच जीतने का वर्ल्ड रिकॉर्ड अफगानिस्तान (12) के नाम पर दर्ज है। अफगान टीम के अलावा एसोसिएट टीम रोमानिया ने भी लगातार 12 मैच जीते हैं। तीसरे नंबर पर भी अफगानिस्तान (11) का नाम आता है और चौथे पर युगांडा ने लगातार 11 टी-20 मैच जीते हैं।

रोवमन पॉवेल कर सकते थे कार्लोस ब्रैथवेट जैसा कमाल
वेस्टइंडीज को जीत के लिए आखिरी ओवर में 24 रन बनाने थे। हर्षल पटेल की पहली गेंद पर रोवमन पॉवेल ने एक रन लिया। अगली गेंद पर कीरोन पोलार्ड ने भी एक रन लिया। पॉवेल ने तीसरी गेंद पर और चौथी गेंद पर छक्का मारकर भारतीय टीम की सांसें तेज कर दी थी। कोलकाता के इसी मैदान पर 2016 टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में वेस्टइंडीज के कार्लोस ब्रैथवेट ने स्टुअर्ट ब्रॉड की गेंद पर लगातार चार छक्के मारकर इंग्लैंड के हरा दिया था। ऐसा लगा कि यहां भी पॉवेल वैसा चमत्कार कर सकते हैं, लेकिन हुआ नहीं। आखिरी दो गेंद पर दो रन ही बने और टीम इंडिया मैच जीत गई।