चुनावी हलचलदिल्लीब्रेकिंग न्यूज़राजनीतिशहर और राज्य

ममता बनर्जी ने पेश किया सरकार बनाने का दावा, 5 मई को लेंगी शपथ!

कोलकाता: पश्चिम बंगाल की सीएम और तृणमूल कांग्रेस की मुखिया ममता बनर्जी ने राजभवन में राज्यपाल जगदीप धनखड़ से मुलाकात की और सरकार बनाने का दावा पेश किया। उनके साथ मंत्री फिरहाद हकीम, मंत्री पार्थ चटर्जी और टीएमसी के प्रदेश अध्यक्ष सुब्रत बक्शी भी मौजूद थे। ममता बनर्जी 5 मई को राजभवन में बंगाल की अगली मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगी।
इससे पहले ममता बनर्जी ने पार्टी मुख्यालय में अपने दल के वरिष्ठ नेताओं और विधायकों के साथ बैठक की। पार्टी ने सर्व-ससम्मति से उन्हें विधायक दल का नेता चुना। पार्टी के नेता और मंत्री पार्था चटर्जी के मुताबिक, ममता बनर्जी 5 मई को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगी। 6 मई को प्रोटेम अध्यक्ष बिमान बनर्जी नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाएंगे और इसी दिन बिमान बनर्जी को फिर से विधानसभा का अध्यक्ष निर्वाचित किया जाएगा।

बंगाल ने अपने जनादेश से भारत को बचा लिया: ममता
बिहार विधानसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस के शानदार जीत पर लोगों का शुक्रिया अदा करते हुए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने रविवार को कहा कि पश्चिम बंगाल ने अपने जनादेश से भारत को बचा लिया।
ममता बनर्जी ने कहा कि कोविड-19 महामारी से निपटना उनकी प्राथमिकता है। उन्होंने पार्टी के नेताओं से विजय रैली आयोजित न करने को कहा। करीब दो महीने बाद खड़े होकर बनर्जी ने संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, यह बंगाल के लोगों, लोकतंत्र की जीत है। बंगाल ने आज भारत को बचा लिया है। कईं विषमताओं-केंद्र, उसके तंत्र और उसकी एजेंसियों के खिलाफ लड़ते हुए यह जबरदस्त जीत मिली है। इस जीत ने मानवता को बचा लिया है।
बनर्जी ने कहा, मैं अब ठीक हो रही हूं। कुछ दिन पहले मैंने आपको बताया था कि मैं ठीक हो गयी हूं और प्लास्टर हटवाऊंगी।
गौरतलब है कि नंदीग्राम में 10 मार्च को बनर्जी को चोट लग गईं थी जिसके बाद उन्होंने व्हीलचेयर पर बैठकर चुनाव प्रचार में हिस्सा लिया। अब चुनाव परिणाम आने के बाद जहां टीएमसी जश्न मना रही है वहीँ बीजेपी के बड़े नेता और समर्थक सन्नाटे में हैं।

बता दें कि बंगाल चुनाव में ममता बनर्जी ने लगातार तीसरी बार जीत दर्ज कर हैट्रिक लगाई है। पिछले महीने हुए विधानसभा चुनावों में तृणमूल कांग्रेस ने 213 सीटों पर जीत दर्ज की, जबकि बीजेपी को 77 सीटें हासिल हुई। वामदलों को एक भी सीट नहीं मिली जबकि कांग्रेस और अन्य को एक-एक सीट ही मिल पाई। आपको बता दें कि ममता बनर्जी और उनकी पार्टी ने लगातार दूसरी बार राज्य विधानसभा में दो तिहाई बहुमत हासिल किया है।
इससे पहले ममता बनर्जी ने एक बार फिर केन्द्र सरकार से देश भर में सभी को मुफ्त टीका लगवाने की मांग की। आज उन्होंने फिर से केन्द्र सरकार के 30 हजार रुपये जारी करने की अपील की, जिससे पूरे देश में सभी को मुफ्त में टीका लग सके। उन्होंने ये आरोप भी लगाया कि केन्द्र सरकार ज्यादातर ऑक्सीजन और वैक्सीन 2-4 राज्यों को ही भेज रही है। इसके अलावा ममता बनर्जी ने एक अहम फैसला लेते हुए राज्य के सभी पत्रकारों को कोविड वॉरियर्स घोषित किया है। यानी अब सभी उम्र के पत्रकार प्राथमिकता के आधार पर कोरोना की वैक्सीन ले सकेंगे। हाल में उड़ीसा, बिहार और मध्य प्रदेश सरकारों ने भी पत्रकारों को कोविड वारियर्स का दर्जा देने का ऐलान किया है।