महाराष्ट्रमुंबई शहरव्यवसायशहर और राज्य

मुंबई में रेलवे ने स्टेशनों पर शुरू की सैलून सर्विस, मिलेगी पार्लर जैसी सभी सेवाएं

मुंबई: मध्य रेलवे ने मुंबई के उपनगरीय स्टेशनों पर गुरुवार से सैलून सर्विस की शुरुआत की है. यह शुरुआत मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (CSMT) स्टेशन से शुरू की गई है और इसमें पार्लर जैसी सभी सेवाएं मिलेंगी. इसकी सुविधा 24 घंटों उपलब्ध होगी. इस सैलून के खुलने से रेल यात्रियों के दिनभर की थकान स्टेशन पर आते ही गुल हो जाएगी. हालांकि, इसके लिए उन्हें अपनी जेब ढीली करनी पड़ेगी.
दरअसल, रेलवे ग़ैर यात्री किराए से राजस्व बढ़ाने के लिए इस तरह के प्रयोग की शुरुआत की है. स्पा-सैलून, पर्सनल केयर सेंटर के अलावा आयुर्वेदिक प्रॉडक्ट, ब्यूटी और कॉज़्मेटिक प्रॉडक्ट बेचने की भी सहूलियत दी जाएगी. इसके अलावा मसाज चेयर की मदद से बॉडी मसाज, फ़िजियोथेरेपी, हेयर कट, शेविंग और फेशियल इत्यादि की सुविधा मिलेगी.
इस सैलून को सीएसएमटी की इमारत से मिलता-जुलता लुक दिया जाएगा. लंबी दूरी की ट्रेनों के यात्री भी इस सैलून-स्पा सुविधा का लाभ ले सकेंगे. हालांकि, यहां मिलने वाली सुविधाओं की क़ीमत देखकर थोड़ी मायूसी हो सकती है. एक व्यक्ति को सामान्य हेयर कट के लिए 288 रुपये और 18% जीएसटी देने होंगे. इसी तरह की अन्य सुविधाओं के लिए भी क़ीमतें काफ़ी ज़्यादा हैं.
बता दें कि मध्य रेल को भारतीय रेल पर सभी क्षेत्रीय रेलवे में गैर-यात्री किराया राजस्व में नंबर वन होने का गौरव प्राप्त है. 1 अप्रैल 2021 से 20 मार्च 2022 के दौरान रु 28.88 करोड़ राजस्व प्राप्त हुआ है, जो पिछले वर्ष की इसी अवधि के दौरान प्राप्त राजस्व से 38% अधिक है. 1 अप्रैल 2021 से 23 मार्च 2022 के दौरान गैर-किराया राजस्व के मामले में मुंबई मंडल 21.96 करोड़ रुपये के साथ सबसे आगे है. सीएसएमटी के इस सैलून से रेलवे को 5 साल में 75 लाख रुपये का राजस्व मिलेगा. छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस स्टेशन पर पर्सनल केयर सेंटर को बनाने, ऑपरेट और रखरखाव के लिए 14,77,000 रुपये प्रति साल पांच वर्ष की अवधि के लिए ठेका दिया गया है.