नागपुरब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

विधायकों को रास नहीं आ रहा आमदार निवास, आलीशान होटलों में बनाया बसेरा

नागपुर: आमदार निवास में उपलब्ध सुविधाएं विधायकों को रास नहीं आ रही हैं। ऐसे में उन्होंने आलीशान होटलों में कमरे बुक कराए हैं। विधानमंडल अधिवेशन के दौरान विधायकों को रहने के लिए प्रशस्त आमदार निवास को उन्होंने कार्यकर्ताओं के लिए दे दिया है। अधिवेशन से पहले आमदार निवास का रंग-रोगन, दरवाजे, खिड़कियां, टाइल्स की टूट-फूट, फर्नीचर, इलेक्ट्रिक की मरम्मत पर लगभग डेढ़ करोड़ रुपए सरकारी तिजोरी से खर्च किए गए। लेकिन आमदार निवास में कार्यकर्ताओं का डेरा लगा हुआ है। आधे से ज्यादा विधायक आमदार निवास में नहीं रुक कर शहर के आलीशान होटलों में रह रहे हैं।

343 कमरे आवंटित
आमदार निवास की 3 प्रशस्त इमारतें हैं। तीनों इमारतों में 375 कमरे हैं। महाराष्ट्र विधानसभा की सदस्य संख्या 288 और विधान परिषद की सदस्य संख्या 78 है। शीतसत्र के पहले दिन 343 विधायकों को आमदार निवास के कमरे आवंटित किए गए हैं। इमारत क्रमांक 1 में 123, इमारत क्रमांक 2 में 161 और इमारत क्रमांक 3 में 59 विधायकों के नाम कमरों का आवंटन किया गया है। नागपुर में विधान मंडल के अधिवेशन कालावधि में आमदार निवास में दोनों सदनों के सदस्यों के रहने की नि:शुल्क व्यवस्था की जाती है।

विधायक अपने नाम से आवंटित करा लेते हैं कमरा
अधिवेशन के कामकाज में हिस्सा लेने के लिए विधायक आते तो हैं, लेकिन अधिकांश विधायकों को आमदार निवास में उपलब्ध सुविधा रास नहीं आती। अपने नाम कमरा आवंटित कर कार्यकर्ताओं को रहने की सुविधा कर देते हैं। कुछ ही विधायक हैं, जो आमदार निवास में रहते हैं। आधे से ज्यादा विधायकों ने होटलों को अपना बसेरा बनाया है। आमदार निवास में विधायकों के रहने की सुविधा पर करोड़ रुपए खर्च करने के क्या मायने हैं। यह सवाल एक अबूझ पहेली बनकर रह गया है।

केवल 8-10 ने किया बस मेें सफर
आमदार निवास से विधान भवन जाने के लिए नि:शुल्क बस सेवा चलाई जाती है। इस सेवा का लाभ उठाने वाले विधायकाें की संख्या और भी कम है। शीतसत्र के पहले दिन 8-10 विधायकों ने आमदार निवास से विधान भवन बस में सफर किया। अन्य विधायक अपने निजी वाहन से विधान भवन पहुंचे। सुबह से शाम तक आमदार निवास से विधान भवन के चक्कर काटती रहीं बसों में विधायकों के कार्यकर्ता और स्वीय सहायकों ने सफर किया। इस बार 7 नई बसें सेवा में लगाई गई हैं। इसमें 4 सर्वसाधारण और 3 आरामदायी बसें शामिल हैं।