ब्रेकिंग न्यूज़मुंबई शहर

…जब शिवसैनिकों के भारी विरोध-प्रदर्शन के बाद दुकानों को तोड़ने आई BMC टीम को बैरंग वापस लौटना पड़ा!

मुंबई: सायन-कोलीवाड़ा (जीटीबी नगर) स्थित रावली जलाशय के पास की पहाड़ी के नीचे बनी दुकानों और घरों को तोड़ने आए बीएमसी अधिकारियों का दुकानदारों और शिवसैनिकों ने जबरदस्त विरोध किया। भारी विरोध के चलते बीएमसी को कारवाई रद्दकर खाली हाथ वापस लौटना पड़ा। जिस समय प्रशासन अपनी कार्रवाई के लिए पहुंचा उस समय शिवसैनिकों ने कार्रवाई का विरोध करते हुए जमकर नारेबाजी की। नज़ाकत को भांपते हुए मनपाकर्मी वापस जाने में ही अपनी भलाई समझे।

बता दें कि बारिश के दिनों में पहाड़ी के खिसकने का खतरा बना रहता है। इसी खतरे को भांपते हुए मनपा एफ उत्तर विभाग ने रावली पहाड़ी के निचली सतह पर बनी 13 दुकानों और 5 घरों को उनके घर और दुकानों को खाली कर अन्यत्र जाने का नोटिस जारी किया था। जिससे पहाड़ी के खिसकने से होने वाली दुर्घटना से बचा जा सके। परन्तु पचासों सालों से यहां व्यवसाय कर रहे दुकानदार अपना पुराना व्यवसाय छोड़कर अन्यत्र कहीं स्थांतरण नहीं करना चाहते है। अपनी दुकानों को बचाने के लिए दुकानदार मनपा द्वारा नोटिस दिए जाने के बाद से अपनी दुकानों और घरों को बचाने के लिए राजनीतिक पार्टियों और मनपा कार्यालय के चक्कर लगा रहे हैं।
इसी बीच मनपा एफ उत्तर विभाग के अधिकारी एंटॉपहिल पुलिस थाने से भारी बंदोबस्त लेकर पहाड़ी के नीचे बनी दुकानों को तोड़ने के लिए आ धमके थे। जिसके बाद माहौल पूरी तरह गरमा गया। तभी इन दुकानवालों के समर्थन में शिवसेना सांसद राहुल शेवाले के कार्यकर्ता मैदान में आ डटें और मनपा के इस कार्यवाई के खिलाफ जमकर विरोध-प्रदर्शन किया। फिर कहीं जाकर मनपा व पुलिस अधिकारियों से बातचीत कर मामले को सुलझाया गया।

वहीँ, मनपा अधिकारियों का कहना है कि हाल ही में बारिश के कारण इन्हीं दुकानों से कुछ दूरी पर अचानक एक पेड़ गिरने से बड़ा हादसा होते-होते टला था। उनका कहना है कि यहां स्थित दुकानों और मकानों को हटाकर पहाड़ी के नीचे सुरक्षा दीवार बनाना चाहते हैं। जिसके लिए इन दुकानों और घरों को हटाना बेहद जरूरी है, पर दुकान वाले अपनी दुकानें यहां से हटाना नहीं चाहते हैं।
बताया जा रहा है कि शुक्रवार को संबंधित मसले को लेकर स्थानीय सांसद राहुल शेवाले मनपा कार्यालय में मनपा अधिकारियों से बातचीत कर इन दुकानदारों की समस्या का हल निकालेंगे।

इस मौके पर दक्षिण मध्य मुंबई जिला संपर्क प्रमुख श्रीमती कामिनी शेवाले, विभाग प्रमुख अविनाश राणे, महिला विभाग प्रमुख सुनिता ताई, विभाग समन्वयक दविंदर सिंह राजपूत, विधानसभा प्रमुख दशरथ पवार समेत बड़ी संख्या में शिवसैनिक मौजूद थे।