ठाणेब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

मुंबई: ड्राईवर की सूझ-बूझ से टला बड़ा ट्रेन हादसा, जानें- कैसे बचाई हजारों लोगों की जान!

मुंबई: ट्रेन के एक ड्राईवर (लोको पायलट) ने उस वक्त हजारों लोगों की जान बचा ली, जब उसककी सतर्कता और सूझ-बूझ ने एक बड़ा हादसा होने से टाल दिया है। रविवार सुबह राजेंद्र नगर-लोकमान्य तिलक टर्मिनस एक्सप्रेस में एक बड़ी दुर्घटना होने से बच गई। थाने में ट्रेन की पटरी टूटी हुई थी, लेकिन सही समय पर ड्राईवर की नजर उस पर पड़ गई और उसने तुरंत इमरजेंसी ब्रेक लगाकर हजारों यात्रियों की जान बचा ली।
सेंट्रल रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि यह घटना आज सुबह 9.45 मिनट की है जब ट्रेन खडावली और टिटवाला स्टेशन के बीच से गुजर रही थी। तभी ड्राईवर को पटरी बीच से टूटी हुई दिखाई दी और उसके इमरजेंसी ब्रेक का उपयोग करते हुए बड़ा हादसा होने से बचा लिया। यह ट्रेन पटना के राजेंद्रनगर से लोकमान्य तिलक टर्मिनस की तरफ जा रही थी।
अधिकारी ने बताया कि उस वक्त ट्रेन को लोको पायलट एस मुरुगन चला रहे थे। सेंट्रल रेलवे के मुख्य प्रवक्ता ने मुताबिक ट्रैक को बाद में ठीक कर दिया गया है और अब यह सुरक्षित है। उन्होंने आगे यह भी कहा कि एस मुरुगन को उनकी इस सतर्कता और सूझ-बूझ के लिए सम्मानित किया जाएगा। इस घटना के कारण कुछ उपनगरीय और लंबी दूरी की ट्रेनें देरी से चल रही हैं। अधिकारी ने बताया कि मौसम के बदलाव के कारण ट्रेक टूटने जैसी स्थितियां सामने आ रही हैं। ऐसा अक्सर ठंड के दिनों में होता है इसके अलावा मटीरियल की क्वालिटी भी इसका एक मुख्य कारण है।