ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

चंद्रकांत पाटिल फिर चुने गए महाराष्ट्र बीजेपी के प्रदेशाध्यक्ष

मुंबई: महाराष्ट्र बीजेपी की कमान चंद्रकांत पाटिल के हाथों में ही रहेगी। गुरुवार को हुए संगठनात्मक चुनाव में उन्हें एक बार फिर महाराष्ट्र प्रदेश बीजेपी का अध्यक्ष चुनाव गया है। इससे पहले बीजेपी ने नए प्रदेश अध्यक्ष के नाम की घोषणा 15 दिसंबर 2019 तक करने का ऐलान किया था। इसके अलावा मंगल प्रभात लोढ़ा को भी एक बार फिर मुंबई बीजेपी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।
हालांकि राज्य में सत्ता को लेकर चले लंबे संकट के चलते इस चुनाव में 2 महीने की देरी हुई है। साल 2019 लोकसभा चुनाव में जालना से सांसद चुने जाने और नरेंद्र मोदी मंत्रिमंडल में राज्य मंत्री का ओहदा पाने वाले रावसाहेब दानवे ने बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था। उसके बाद राज्य विधानसभा चुनाव तक के लिए तत्कालीन राजस्व मंत्री चंद्रकांत पाटील को जुलाई में प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया गया था। पाटील, फडणवीस सरकार में महत्वपूर्ण मंत्री और प्रदेश अध्यक्ष की दोहरी जिम्मेदारी निभा रहे थे। बीजेपी को विश्वास था कि विधानसभा चुनाव के बाद पाटील की जगह किसी अन्य नेता को प्रदेश अध्यक्ष बनाकर उन्हें एक जिम्मेदारी से मुक्त कर दिया जाएगा।
बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष की रेस में मौजूदा अध्यक्ष चंद्रकांत पाटील के अलावा पूर्व वित्त मंत्री सुधीर मुनगंटीवार, देवेंद्र फडणवीस के करीबी पूर्व मंत्री गिरीश महाजन का नाम भी चर्चा में था। हालांकि इस बात की ज्यादा संभावना थी कि पाटील को ही दोबारा अध्यक्ष की कमान सौंपी जाएगी। पंकजा मुंडे और एकनाथ खडसे बगावती रुख अख्तियार किए हुए हैं, इसलिए उन्हें पहले ही रेस से बाहर माना जा रहा था।

ऐसे होता है प्रदेश अध्यक्ष का चुनाव
बीजेपी में 97 हजार बूथ अध्यक्ष और बूथ समितियों का चुनाव दिसंबर में ही हो गया था। इसके बाद 704 मंडल अध्यक्षों का चुनाव हुआ। जनवरी महीने में 72 जिलाध्यक्ष चुन लिए गए थे, जो प्रदेश अध्यक्ष का चुनाव करते हैं।