गुजरातब्रेकिंग न्यूज़

गुजरात ATS की बड़ी कार्रवाई: 200 करोड़ की हेरोइन जब्त; कंटेनर में छिपाकर रखे गए थे 40 किलो ड्रग्स!

गियर बॉक्स में ड्रग्स की तस्करी, दुबई से आया था 200 करोड़ का माल!

गुजरात: गुजरात एटीएस को एक बार फिर बड़ी सफलता हाथ लगी है। गुजरात एटीएस और डीआरआई ने कोलकाता में एक बड़े ऑपरेशन में 200 करोड़ रुपए के हीरोइन जब्त की है। कबाड़ के अंदर 40 किलो ड्रग छुपाई गई थी जिसे दुबई से लाया गया था।
मिली जानकारी के अनुसार, दुबई से कबाड़ कंटेनर में लाई गई नशीली दवाइयां गियर बॉक्स के अंदर छिपाई गई थी। हालांकि, गुजरात एटीएस को इस मामले की पुख्ता जानकारी थी।
गुजरात के पुलिस महानिदेशक आशीष भाटिया ने बताया कि यह ड्रग 12 गियर बॉक्स के अंदर छुपाया हुआ था। जो दुबई के जेबेल अली पोर्ट से शिपिंग कंटेनर में भेजे गए 7,220 किलोग्राम मेटल स्क्रैब का हिस्सा था। सफेद इंक से बॉक्स पर मार्क किये गए थे। सेंचुरी कंटेनर फ्रेट स्टेशन में ऑपरेशन गियर बॉक्स को अंजाम दिया गया।
उन्होंने बताया कि खेप में 7220 किलोग्राम मेटल स्क्रैप और 36 गियर बॉक्स थे। इन 36 बॉक्स में से 12 को सफेद इंक से मार्क किया गया था। हालांकि, इस मामले की जांच अभी भी जारी है। अधिकारियों ने सभी गियर बॉक्स खोलने का फैसला किया है। फिलहाल, जांच में पता चला कि कंटेनर को फिर से कोलकाता से किसी दूसरे देश में भेजा जाना था। डीजीपी भाटिया के अनुसार, यह कार्रवाई गुजरात एटीएस की एक गुप्त सूचना के आधार पर की गई।

भाटिया ने आगे बताया कि गुजरात एटीएस को सूचना मिली थी कि हेरोइन ड्रग्स की एक बड़ी खेप कोलकाता पोर्ट पर पहुंची है। एक कंटेनर बीते छह महीने से पोर्ट पर ही पड़ी है, जिसके आधार पर एटीएस, सूरत शहर क्राइम ब्रांच, डीआरआई अहमदाबाद की टीम के साथ मिलकर कोलकाता पोर्ट पर दबिश दी गई।

ऑपरेशन गियर बॉक्स दिया गया था नाम
इस खुफिया ऑपरेशन को ‘ऑपरेशन गियर बॉक्स’ नाम दिया गया था, जिसे सफलतापूर्वक अंजाम दिया गया। कोलकाता के सेंचुरी कंटेनर फ्रेइट स्टेशन (सीएफएस) जेजेपी में रखे एक संदिग्ध कंटेनर में जांच करने पर उसमें 7220 किलोग्राम हैवी मेटल कबाड़ पाया गया। इसकी जांच करने पर इसमें कुल 32 संदिग्ध गियर बॉक्स मिले। जिसकी जांच करने पर गियर बॉक्स के अंदर छिपाकर रखी गई 40 किलोग्राम हेरोइन को जब्त किया गया है। 12 गियरबॉक्स से हेरोइन के 72 पैकेट जब्त किए गए हैं, जिनका वजन 40 किलोग्राम (39.565 किलोग्राम) है और अंतरराष्ट्रीय बाजार में उसकी कीमत 200 करोड़ (197.82 करोड़) रुपए के करीब है। उन्होंने बताया कि दुबई बिजनेस-बे स्थित एस एस के जनरल ट्रेडिंग एलएलसी कंपनी की ओर से इसे कोलकाता पोर्ट पर भेजा गया था। इसे फरवरी 2022 में यहां लाया गया था। इसे किसने मंगाया था। भेजने वाला कौन है, इसकी जांच की जा रही है। इस अभियान में गुजरात पुलिस तटरक्षक बल, एनसीबी, पंजाब और दिल्ली पुलिस के अलावा अन्य एजेंसियों के साथ मिलकर काम कर रही है।