पुणेब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरव्यवसायशहर और राज्य

पुणे: नशीली दवाओं की फैक्ट्री पर ATS का छापा, 5 करोड़ से ज्यादा की नशीली दवाइयां जब्त

पुलिस इंस्पेक्टर दया नायक (फाइल फोटो)

पुणे: महाराष्ट्र पुलिस के एंटी टेररिज्म स्क्वॉड (ATS) ने गुरुवार को पुणे में एक दवा की फैक्ट्री में छापा मारा और वहां से भारी मात्रा में नशीली दवाएं जब्त कीं। जब्त सामग्री में नशीली दवाओं के अलावा ऐसी दवाएं तैयार करने वाला कच्चा माल भी बरामद हुआ है।
फैक्ट्री में इस छापे के दौरान 10.5 किलो मेफेड्रोन नाम की नशीली दवा बरामद हुई है। बताया जा रहा है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी कीमत करीब 4.2 करोड़ रुपये है। जो कच्चा माल बरामद हुआ है उसकी कीमत करीब 1.2 करोड़ रुपये है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत 100 करोड़
‘श्री अल्फा केमिकल्स’ नाम की यह कंपनी पुणे जिले के पुरंदर तालुका के दिवे गांव में स्थित है। एटीएस के अधिकारियों का कहना है कि फैक्ट्री से जो कच्चा माल बरामद हुआ है, उससे कम से कम 200 किलो मेफेड्रोन तैयार की जा सकती है, जिसकी कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में 100 करोड़ रुपये के आसपास होती है।
एटीएस की जुहू यूनिट के पुलिस इंस्पेक्टर दया नायक की अगुआई में यह ऑपरेशन चलाया गया। एटीएस के अधिकारियों ने दिसंबर में मेफेड्रोन का निर्माण करने के आरोप में महेंद्र पाटिल और संतोष अदके को गिरफ्तार किया था। इन दोनों से पूछताछ ​में मिली जानकारियों के मुताबिक यह छापा मारा गया।
गौरतलब है कि राज्य में बड़ी संख्या में युवा नशीली दवाओं की चपेट में हैं जिसे देखते हुए महाराष्ट्र एटीएस ने नशीली दवा बनाने वाली कंपनियों और ड्रग तस्करों पर नकेल कसने की पहल की है।