दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़शहर और राज्य

दिल्ली हिंसा: AAP के पार्षद ताहिर हुसैन पर बड़ी कार्रवाई, घर को किया गया सील

आम आदमी पार्टी (आप) पार्षद ताहिर हुसैन के घर की छत पर मिले पत्थर और गुलेल

नयी दिल्ली: आम आदमी पार्टी (आप) के पार्षद ताहिर हुसैन पर दिल्ली पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है। पुलिस ने गुरुवार को खजूरी इलाके में स्थित उनके घर को सील कर दिया है। ताहिर हुसैन के घर के छत पर पत्थर, गुलेल और पेट्रोल बम मिला था। आरोप है कि यहां से भी पत्थरबाजी की गई थी। ताहिर हुसैन पर IB के अधिकारी अंकित शर्मा की हत्या का भी आरोप है। उनके खिलाफ तीन शिकायतें भी दर्ज की गई हैं।
AAP पार्षद के घर के छत पर पत्थरों और पेट्रोल बम से भरी टोकरियां इधर-उधर बिखरी पड़ी मिलीं। इतना ही नहीं सोशल मीडिया में एक वीडियो भी वायरल हो रहा है। जिसमें कुछ उपद्रवी एक मकान की छत से पत्थर और पेट्रोल बम नीचे बरसा रहे हैं। बताया जाता है कि जिस मकान की छत से हमला किया गया वो मकान मुस्तफाबाद विधानसभा में नेहरू विहार वार्ड से AAP के पार्षद हाजी ताहिर हुसैन का है।

क्या है पूरा मामला?
दरअसल, बुधवार रात सोशल मीडिया पर एक विडियो वायरल हुआ जिसमें कथित तौर पर आप के स्थानीय पार्षद ताहिर हुसैन अपनी छत पर दंगाइयों के साथ हाथ में डंडा लिए दिखे। छत से लोग पेट्रोल बम और पत्थर फेंक रहे थे। यह विडियो सामने के घर से कुछ लोगों ने बनाया था। विडियो में बैकग्राउंड से आवाजें आ रही थीं, जिसमें कुछ लोग यह कहते सुने जा रहे थे कि देखों ताहिर कैसे लड़कों को बुलाकर पत्थर जमा करवा रहा है, ताकि रात को ऊपर से फेंका जा सके।
विडियो में पीछे से मारपीट की आवाजें आ रही हैं और धुआं निकलता भी दिख रहा है। उधर, ताहिर पर आईबी कर्मचारी अंकित शर्मा की हत्या में शामिल होने के आरोप भी लगाए गए हैं। यह विडियो बीजेपी नेता कपिल मिश्रा ने भी शेयर किया और ताहिर की भूमिका पर सवाल उठाए थे। वहीं, पूर्वी दिल्ली से बीजेपी सांसद गौतम गंभीर ने कहा कि अगर विडियो में दिख रही चीजें सच हैं तो ताहिर को कोई माफ नहीं करेगा।

ताहिर हुसैन ने क्या कहा
हिंसा के इस वीडियो को लेकर ताहिर हुसैन ने माना कि ये मकान उन्हीं का है, लेकिन उन्होंने कहा कि जिस वक्त ये हमला हुआ वो घर पर नहीं थे, वहां से जा चुके थे। ताहिर हुसैन का कहना है कि अंकित की मौत से दुखी हूं। अंकित के परिवार के साथ हूं। दंगाई किसी के नहीं होते। मुझे नहीं पता मेरे घर की छत से कौन पेट्रोल बम और पत्थर फेंक रहा था। बीजेपी नेता हमें बदनाम करने की साजिश रच रहे हैं।
आरोप है कि ताहिर हुसैन ने वीडियो जारी कर अफवाह फैलाई थी कि उनके घर पर अटैक हुआ है, जबकि वीडियो के मुताबिक हमला उनकी छत से ही हो रहा है। अब वीडियो के तार इसी इलाके में रहने वाले आईबी के कर्मचारी अंकित शर्मा की मौत से जुड़ रहे हैं।

सीएम केजरीवाल बोले- दोगुनी सजा दो
मुख्यमंत्री केजरीवाल ने आज दिल्ली हिंसा पर प्रेस कॉन्फ्रेंस कर पीड़ितों के लिए मुआवजे की घोषणा की। आम आदमी पार्टी के पार्षद ताहिर हुसैन को लेकर जब दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल से गुरुवार को सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि जो भी व्यक्ति दोषी पाया जाता है उसे कड़ी से कड़ी सजा मिलनी चाहिए। अगर आम आदमी पार्टी का कोई व्यक्ति दोषी पाया जाता है तो उस व्यक्ति को दोगुनी सजा दी जानी चाहिए। केजरीवाल ने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दे पर कोई राजनीति नहीं होनी चाहिए।

दिल्ली सरकार का ये भी ऐलान
मृतकों के परिजनों को 10-10 लाख रुपए मुआवजा।
गंभीर रूप से घायलों को 2-2 लाख रुपए देने की घोषणा।
मामूली रूप से घायलों को 20-20 हजार रुपए का मुआवजा दिया जाएगा।
हिंसा में जिनके रिक्शे को नुकसान हुआ उन्हें 25 हजार, ई रिक्शा के लिए 50 हजार, जिनका घर जला है उन्हें 5 लाख दिया जाएगा।
जिनकी दुकानें पूरी तरह जल गईं उनको 5 लाख रुपए का मुआवजा दिया जाएगा।
हिंसा में जिनके घर जले उनको 5 लाख रुपए।
पीड़ित परिवारों के बच्चों के फ्री किताबें और यूनिफार्म।
हिंसा में नाबालिग की मौत पर भी 5 लाख रुपए का मुआवजा दिया जाएगा।
हिंसा में दिव्यांग हुए लोगों को 5 लाख रुपए मुआवजा।
दिल्ली सरकार आगजनी, हिंसा के दौरान जले कागजात फिर से हासिल करने के वास्ते लोगों के लिए विशेष शिविर लगाएगी।

दिल्ली हिंसा का महिमामंडन न करें
भारतीय प्रेस परिषद ने मीडिया को सलाह दी है कि वह दिल्ली में हुई हिंसा का महिमामंडन न करे और ऐसी तस्वीरों का प्रकाशन एवं प्रसारण न करे जिससे शत्रुता पैदा हो सकती हो।
प्रेस परिषद ने सांप्रदायिक विवादों और झड़पों को कवर करने के दौरान अपनाये जाने वाले पत्रकारिता आचरण के मानकों की ओर भी मीडिया को ध्यान दिलाया।
प्रेस परिषद ने अपने बयान में मानदंडों का जिक्र करते हुए कहा है, पत्रकारों एवं स्तंभकारों के पास सांप्रदायिक शांति और सौहार्द को बढावा देने का एक बहुत विशेष दायित्व होता है।

जावेद अख्तर ने दिल्ली पुलिस पर कसा तंज- आपकी निरंतरता को सलाम…
जाने-माने गीतकार जावेद अख्तर की भी अब इस पर प्रतिक्रिया आई है। जावेद अख्तर ने दिल्ली पुलिस के काम करने के तरीके पर सवाल उठाए हैं। जावेद अख्तर ने ट्वीट किया- इतने लोग मारे गए, इतने लोग घायल हुए, इतने घर जलाए गए, दुकानों में लूट हुई, लेकिन पुलिस ने एक ही घर को सील किया और उसके मालिक की तलाश है। संयोग से उसका नाम ताहिर है। दिल्ली पुलिस की निरंतरता को सलाम!