ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

मुंबई: 3 मई तक स्थगित हुई यूनिवर्सिटी की सभी परीक्षाएं

मुंबई: कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए प्रधानमंत्री ने लॉकडाउन की अवधि को 3 मई तक बढ़ाया है। ऐसे में मुंबई यूनिवर्सिटी और उससे संबद्ध सभी कॉलेजों की परीक्षाएं 3 मई तक स्थगित कर दी गई हैं। अब लॉकडाउन की अवधि खत्म होने के बाद यूनिवर्सिटी राज्य सरकार के निर्देशों के अनुसार परीक्षा के आयोजन का निर्णय लेगी। यूनिवर्सिटी के मुताबिक, अप्रैल, मई और जून में होने वाली सभी 759 परीक्षाओं को आगे टालने का निर्णय लिया गया है। इन परीक्षाओं के लिए आवेदन की तारीख को भी आगे बढ़ा दिया गया है। इस बारे में यूनिवर्सिटी की तरफ से जल्द ही आवेदन करने की तारीख घोषित की जाएगी।

समिति की सिफारिशों पर निर्भर है परीक्षा का भविष्य
राज्य सरकार ने यूनिवर्सिटी की परीक्षा के आयोजन को लेकर कुलपतियों की एक समिति गठित की है। इस समिति की सिफारिश पर सभी यूनिवर्सिटीज की परीक्षाओं का भविष्य निर्भर है। कोरोना वायरस का प्रकोप ऐसे समय में फैला है, जब यूनिवर्सटी के डिपार्टमेंट और कॉलेजों में सिलेबस खत्म करने के लिए तेजी से लेक्चर आयोजित किए जा रहे थे। अचानक से लेक्चर बंद हो गए और अब विद्यार्थी घर पर पढ़ाई कर रहे हैं। यूनिवर्सिटी की तरफ से भी ऑनलाइन पढ़ाई को बढ़ावा दिया जा रहा है।

सूत्रों के मुताबिक, जो परीक्षाएं नवंबर, दिसंबर और जनवरी में आयोजित की गई थीं, उनके नतीजे घोषित होने के बाद कई विद्यार्थियों ने पुनर्मूल्यांकन और प्रैक्टिकल के अंक के लिए आवेदन किए थे। साथ ही त्रुटि को लेकर भी आवेदन किए थे, ऐसे में कई विद्यार्थियों को पिछली परीक्षा के भी पुनर्मूल्यांकन और त्रुटि सुधार कर नतीजों की घोषणा का इंतजार है।