शहर और राज्यसामाजिक खबरें

हर्षोउल्लास के साथ मनाया गया ओशो जन्मोत्सव..

हरदा , (मुईन अख्तर खान) : अपने क्रान्तिकारी विचारों व विवादास्पद बयानों से दुनिया भर में लोकप्रिय ओशो यानी आचार्य रजनीश का जन्मदिन बड़े ही हर्षोउल्लास के साथ मनाया गया.
हरिशंकर धर्मशाला में ”ओशोराजा कल्याण समिति” व्दारा आयोजित ओशो जन्मोत्सव पर ध्यान उत्सव एवं भजन संध्या का भव्य आयोजन किया गया था. जिसमें सदगुरु ओशोराजा ने अपनी आवाज़ के माध्यम से आध्यात्मिक भजनों की प्रस्तुति देकर अनुयायियों को मंत्रमुग्ध कर दिया. उक्त कार्यक्रम में हरदा सहित इंदौर , भोपाल , सूरत , महाराष्ट्र से बड़ी संख्या मे उनके अनुयायी शामिल हुए.

ज्ञात हो कि ओशोराजा कल्याण समिति हरदा व्दारा ओशो जन्मोत्सव पर प्रतिवर्ष इस तरह का आयोजन किया जाता है.
बता दें कि ओशो ने सैकडों पुस्तकें लिखीं और हजारों प्रवचन दिए. अपने क्रान्तिकारी विचारों से उन्होंने लाखों अनुयायी और शिष्य बनाए. बेहद प्रभावी वक्ता होने के साथ ही ओशो के तर्क और तर्कसंगत उदाहरण उनके प्रशंसकों और विरोधियों दोनों को ही लुभाते रहे हैं.
ओशो के प्रवचनों पर आधारित 600 से अधिक पुस्तकें हैं. इनमें ‘संभोग से समाधि की ओर’ इनकी सबसे चर्चित और विवादास्पद पुस्तक है. आज भी भारत और दुनिया भर में ओशो के नाम पर अनेक आश्रम चल रहे हैं.
भारत में पुणे स्थित ओशो इंटरनेशनल सेंटर ओशो के प्रशंसकों और चाहने वालों का प्रिय केंद्र है. यहां बड़ी संख्या में देश भर से और दुनिया भर से शिविरों में हिस्सा लेने आते हैं.