महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्यसामाजिक खबरें

अहिल्यादेवी होलकर के नाम पर महाराष्ट्र सरकार बनाएगी सांस्कृतिक सभागृह

मुंबई , महाराष्ट्र सरकार राज्य के 36 गांवों में सांस्कृतिक सभागृह बनाने जा रही है। एक सभागृह के निर्माण पर 62 लाख 53 हजार 400 रुपये के खर्च का अनुमान लगाया गया है। इस काम के लिए सरकार ने कुल 22 करोड़ 51 लाख 22 हजार 400 रुपये मंजूर भी कर दिए हैं। सरकार इन सभागृहों को अहिल्यादेवी होलकर के नाम पर रखने का फैसला किया है। गांवों, कस्बा व छोटे-छोटे शहरों में बैठक करने के लिए एक सभागृह की आवश्यकता सालों से महसूस की जा रही है। अब जाकर वह पूरा हो रहा है।

हालांकि, वर्तमान सरकार के वित्त मंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने राज्य के अलग-अलग हिस्सों में सांस्कृतिक सभागृह बनाने की घोषणा साल 2018-19 के बजट में थी। इसके लिए बजट में पैसे का प्रावधान भी किया था। अहिल्यादेवी होलकर सांस्कृतिक सभागृह बनाने का शासनादेश सोमवार को जारी किया गया।

राज्य के वित्तमंत्री सुधीर मुनगंटीवार के अनुसार अहिल्यादेवी होलकर सांस्कृतिक सभागृह में सभी तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा सकेगा। महिला बचत गट की बैठक के अलावा बच्चे वहां आकर पढ़ाई कर सकेंगे। वित्तमंत्री मुनगंटीवार कहते हैं कि 22 सांस्कृतिक सभागृह एक ट्रायल प्रॉजेक्ट है। एक साल बाद इसकी संख्या बढ़ाएंगे क्योंकि इस तरह के सभागृह की आवश्यकता प्रत्येक गांव की है।