दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़राजनीतिशहर और राज्य

राजस्थान: पायलट से मिलकर सीएम गहलोत बोले- जो बातें हुईं भूल जाओ, क्योंकि अपने तो अपने होते हैं…

जयपुर: राजस्‍थान में कांग्रेस विधायक दल की बैठक को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विधायकों से जो बातें हुईं, उन्‍हें भूलने को कहा. सचिन पायलट से मुलाकात करने के बाद सीएम ने बैठक में कहा, जो बातें हुई उन्हें अब भूल जाओ हम इन 19 विधायकों के बिना भी बहुमत साबित कर देते लेकिन फिर वह खुशी नहीं मिलती क्योंकि अपने तो अपने होते हैं. सीएम ने कहा, हम खुद विधानसभा में विश्‍वास प्रस्‍ताव लाएंगे. सीएम ने कहा कि जिन विधायकों को कोई समस्या है. जो रूठे हैं वो मुझसे अकेले आकर मिल सकते हैं. इसके पीछे गहलोत का संदेश बीती बातों यानी कड़वाहट को भुलाकर आगे को ओर देखने का रहा.

बता दें कि राजस्‍थान विधानसभा का विशेष सत्र 14 अगस्‍त से आयोजित होना है. उसके एक दिन पहले यानी आज हुई बैठक में पर्यवेक्षक केसी वेणुगोपाल की मौजूदगी में सीएम अशोक गहलोत और उनकी ‘पूर्व डिप्‍टी सीएम’ सचिन पायलट की मुलाकात हुई. दोनों नेताओं ने एक-दूसरे से हाथ मिलाया और इसके बाद दोनों नेता मुस्‍कुराए. पायलट इस बैठक के लिए सीएम गहलोत के आधिकारिक आवास पहुंचे थे.

गौरतलब है कि सचिन पायलट और उनके समर्थक विधायकों के बागी तेवरों के कारण राजस्‍थान में सियासी संकट पैदा हो गया था लेकिन करीब एक माह तक गतिरोध के बाद इसी हफ्ते राहुल गांधी की पायलट के साथ हुई बैठक के बाद संकट टल गया था और कांग्रेस खेमे ने राहत की सांस ली थी. सचिन पायलट की घरवापसी से गहलोत सरकार लगभग ‘पूरी तरह सुरक्षित’ स्थिति में आ गई है.

राजस्थान कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सचिन पायलट, कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा से मुलाकात के बाद मंगलवार को जयपुर लौटे थे. कांग्रेस नेतृत्व की ओर से उन्हें भरोसा दिया गया है कि उनकी शिकायतों को दूर किया जाएगा. हालांकि, उनके जयपुर पहुंचते ही मुख्यमंत्री गहलोत जैसलमेर के लिए निकल गए थे, जहां कांग्रेस के 100 विधायकों को रखा गया था. सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि कांग्रेस विधायक इस राजनीतिक टकराव से ‘स्वाभाविक रूप से परेशान’ हैं, लेकिन हर किसी को आगे बढ़ना चाहिए. संवाददाताओं से बात करते हुए सीएम गहलोत ने कहा, ‘जिस तरह से यह पूरा घटनाक्रम हुआ, उससे विधायक वास्तव में परेशान थे. मैंने उन्हें समझाया कि कभी-कभी हमें सहनशील होने की आवश्यकता होती है यदि हमें राष्ट्र, राज्य और लोगों की सेवा करनी है और लोकतंत्र को बचाना है’.

विधानसभा सत्र के पहले दिन यानी कल बीजेपी ने अशोक गहलोत सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने का ऐलान किया है. राजस्थान विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाब चंद कटारिया ने यह घोषणा की. कटारिया ने कहा, हम अपने सहयोगी दलों के साथ कल विधानसभा में अविश्वास प्रस्ताव ला रहे हैं. वैसे विधानसभा सत्र के पहले सीएम अशोक गहलोत के लिए बड़ी राहत की खबर मिली. बीएसपी से कांग्रेस में शामिल होने वाले छह विधायक विधानसभा सत्र में भाग ले सकेंगे. राजस्थान मामले में सुप्रीम कोर्ट ने फिलहाल BSP विधायकों के कांग्रेस में विलय के स्पीकर के आदेश पर रोक लगाने से कर दिया है.सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि फिलहाल हाईकोर्ट सुनवाई कर रहा है. हम इस मामले में दखल नहीं देंगे.