उत्तर प्रदेशशहर और राज्य

उत्तराखंड-यूपी में जहरीली शराब का कहर, हरिद्वार में 12 व सहारनपुर में 8 की मौत

उत्तराखंड के हरिद्वार जिले के एक गांव में जहरीली शराब पीने से 12 लोगों की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि हरिद्वार के भगवानपुर के बालुपुर गांव में तेहरवीं के एक भोज के दौरान यह हादसा हुआ। इस दौरान कुछ लोगों ने शराब पी थी। वहीं, यूपी के सहारनपुर में भी जहरीली शराब के सेवन से 8 लोगों की मौत हो गई है।

बता दें कि यूपी में पिछले दो दिनों में जहरीली शराब ने सबसे अधिक कहर बरपाया है। कुशीनगर में भी गुरुवार को जहरीली शराब पीने से 10 लोगों की मौत हो गई थी।
हरिद्वार के जिलाधिकारी दीपक रावत ने घटना की पुष्टि करते हुए बताया कि उन्हें आठ लोगों के मरने की सूचना मिली है। वह स्वयं मौके पर रवाना हो रहे हैं। बालुपुर गांव में तेहरवीं के भोज के साथ लोगों के शराब पीने से उस व्यक्ति की भी मौत हो गई, जिसके यहां तेहरवीं के भोज का आयोजित था। खाना खाने के बाद लोगों की तबीयत बिगड़ने लगी। इनमें से 8 लोगों की मौत हो गई, जबकि 4 को अस्पताल में भर्ती किए गए है।
उत्तराखंड के आबकारी मंत्री प्रकाश पंत ने कहा, ‘घर में बनाई गई कच्ची शराब के सेवन से इस घटना के होने की सूचना आ रही है। इस बात की भी जांच की जा रही है कि कहीं मामला फूड पॉइजनिंग का तो नहीं है।’ एसएसपी हरिद्वार जन्मेजय खंडूरी और एसपी देहात नवनीत सिंह मौके पर पहुंच गए हैं। इस घटना के बाद आबकारी विभाग के निरीक्षक नरेंद्र सिंह व दर्शन सिंह समेत उप आबकारी निरीक्षक लाखी राम सकलानी और 11 सिपाहियों को निलंबित किया गया है।
सहारनपुर में जहरीली शराब पीने ने 8 की जान ली:
इधर, यूपी में सहारनपुर थाना क्षेत्र के गांव उमाही में जहरीली शराब पीने से 8 युवकों की मौत हो गई और 8 लोग गंभीर बीमार हो गए। घायलों को नजदीक के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। एसएसपी दिनेश कुमार ने बताया गांव के ही पिंटू नामक युवक ने यह शराब खरीदकर गांव में बांटी थी। फिलहाल पुलिस के बड़े अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं। प्रशासन ने मृतकों के परिजन को 2 लाख और गंभीर रूप से बीमार लोगों को 50 हजार रुपये मुआवजा देने का ऐलान किया है।

कुशीनगर में अब तक 10 की मौत:
इससे पहले गुरुवार को यूपी के कुशीनगर में जहरीली शराब पीने से 5 और लोगों की मौत हो गई थी। स्प्रिट से बनी शराब पीकर मरने वालों की संख्‍या बढ़कर अब 10 हो गई है। लगातार मौत होने से इलाके में दहशत फैल गई है। प्रशासन में भी हड़कंप मचा हुआ है। थानेदार और आबकारी निरीक्षक समेत 9 लोगों को सस्पेंड कर दिया गया है।

Dami photo