दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

महाराष्ट्र: नई सरकार बनाने में जुटी ‘महाशिव गठबंधन’ लागू होगा 50-50 वाला फॉर्मूला- सूत्र

मुंबई: महाराष्ट्र में नई सरकार को लेकर बने सस्पेंस आज खत्म होने की सम्भावना जताई जा रही है।
सूत्रों के मुताबिक अब शिवसेना और एनसीपी-कांग्रेस के बीच 50-50 का फॉर्मूला आ गया है। एनसीपी और कांग्रेस नहीं चाहते कि पांच साल तक शिवसेना का ही मुख्यमंत्री रहे। एनसीपी ने इस मुद्दे को लेकर शिवसेना से बात की है। एनसीपी और कांग्रेस का कहना है कि ढाई-ढाई साल के मुख्यमंत्री शिवसेना और एनसीपी-कांग्रेस में बंटे।
जानकारी के मुताबिक पहले एनसीपी और कांग्रेस बीजेपी को कुर्सी से दूर रखने के लिए शिवसेना को समर्थन देने को तैयार हो गए थे। इसके साथ ही पांच साल के लिए शिवसेना की सीएम भी तय होना था। लेकिन अब एनसीपी खेमे से खबर निकल कर आ रही है कि शिवसेना के पास 56 सीटें और हमारे पास 54 सीटें हैं। ऐसे में महज दो सीट के अंतर से दूसरी बड़ी पार्टी होने के बावजूद पांच साल के लिए सीएम पद शिवसेना को देना ठीक नहीं है। इसीलिए अब एनसीपी की ओर से ढाई ढाई साल के लिए मुख्यमंत्री पद के बंटवारे का दांव खेला गया है।
कुल मुलकर महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर उठापटक जारी है। विधानसभा चुनाव में बीजेपी और शिवसेना ने साथ मिलकर चुनाव लड़ा, लेकिन मुख्यमंत्री पद को लेकर चले लंबे विवाद के बाद दोनों पार्टियों के रास्ते अलग हो गए। अब शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस राज्य में सरकार बनाने की कवायद में जुट गई हैं। राज्यपाल ने एनसीपी को आज रात 8:30 बजे तक बहुमत के साथ सरकार का दावा पेश करने का मौका दिया है।