उत्तर प्रदेशब्रेकिंग न्यूज़शहर और राज्य

कानपुर शूटआउट: पुलिस का दावा- एनकाउंटर में मारे गए प्रभात मिश्रा की उम्र 16 नहीं 20 साल?

कानपुर: कानपुर शूटआउट मामले में पुलिस ने एनकाउंटर में मारे गए बिकरू कांड के आरोपित प्रभात मिश्रा के बालिग होने का दावा किया है। पुलिस इसका आधार बिकरू प्राथमिक स्कूल से जारी उसके स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट को बना रही है। इसमें उसकी जन्मतिथि 17 अगस्त 2000 दर्ज है। वहीं, प्रभात का परिवार हाईस्कूल सर्टिफिकेट और आधार में दर्ज जन्मतिथि 27 मई, 2004 के हवाले से उसकी उम्र 16 साल बता रहा है।
8 जुलाई को मुठभेड़ में मारे जाने के बाद प्रभात मिश्रा के परिवार ने उसे नाबालिग बताते हुए आधार कार्ड और यूपी बोर्ड का हाईस्कूल का सर्टिफिकेट पेश किया था। अब बिल्हौर के सीओ संतोष कुमार सिंह ने दावा किया है कि प्रभात के एक समय में दो-दो स्कूलों में पढ़ाई करने का पता चला है। दोनों जगह उसकी अलग-अलग जन्मतिथि दर्ज है, जिसकी जांच की जा रही है।

प्रभात मिश्रा के अलग-अलग जन्मतिथि को लेकर विवाद
नौबस्ता के पारितोष इंटर कॉलेज में प्रभात ने एक स्थानांतरण प्रमाणपत्र (टीसी) लगाया था। इसमें उसकी जन्मतिथि 27 मई, 2004 लिखी है। टीसी शिवराजपुरा के आजाद मेमोरियल इंटर कॉलेज से जारी हुई थी। पड़ताल में पता चला कि प्रभात वहां कभी पढ़ा ही नहीं। वहीं, बिकरू के प्राथमिक विद्यालय के लीविंग सर्टिफिकेट में जन्मतिथि 17 अगस्त, 2000 लिखी है।