दिल्लीदेश दुनियापुणेब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

महाराष्ट्र: मंत्री नवाब मलिक बोले- अदार पूनावाला की बदनामी किसी ने नहीं की, इसके लिए वे खुद ही जिम्मेदार हैं…

मुंबई: एक तरफ जंहा देश में वैक्सीनेशन के कार्यक्रम को लेकर माहौल गर्माया हुआ है. वहीँ दूसरी ओर इस पर राजनीति भी खूब हो रही है. कोविशील्ड वैक्सीन बनाने वाली कंपनी पुणे स्थित सीरम इंस्टिट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला दो दिन पहले परिवार सहित लंदन चले गए. वहां जाकर उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा कि उन्हें भारत में फोन पर धमकियां मिल रही हैं और वैक्सीन सप्लाई के लिए दबाव बनाया जा रहा है. इसके दूसरे दिन ट्वीट कर उन्होंने कहा कि कुछ दिनों में वे भारत आ रहे हैं और पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट में वैक्सीन का निर्माण जोरों से शुरू है. इस बीच सीरम की तरफ से कोविशील्ड वैक्सीन की कीमत भी तय कर दी गई है. इस वैक्सीन की कीमत को लेकर भी देश में विवाद शुरू हो गया था.
इन सब बातों के दौरान एनसीपी प्रवक्ता और कैबिनेट मंत्री नवाब मलिक ने एक अहम बयान दिया है. नवाब मलिक ने कहा है कि सारी शंकाओं और आशंकाओं के जिम्मेदार खुद अदार पूनावाला ही हैं. उन्होंने अपने बयान में कहा है, देश में वैक्सीन निर्माण करने की इजाजत सीरम को दी गई. इसलिए वैक्सीन उत्पादन को बढ़ाना सरकार का भी काम है और सीरम का भी काम है.
इससे पहले केंद्र सरकार के लिए सीरम ने वैक्सीन की कीमत 150 रुपए रखी, राज्य के लिए पहले 400 रुपए और बाद में 300 रुपए रखी और प्राइवेट अस्पतालों को 700 रुपए में वैक्सीन देने की बात कही थी. ये सारा कंफ्यूजन स्वयं अदार पूनावाला का क्रिएट किया हुआ है. इन सबके लिए वे खुद जिम्मेदार हैं. उनको कोई बदनाम नहीं कर रहा है.

अलग-अलग रेट देकर पूनावाला ने विश्वसनीयता खोई
एनसीपी नेता नवाब मलिक ने कहा कि पूनावाला ने शुरुआत में राज्य को 400 रुपए में वैक्सीन देने की बात कही थी. इसके बाद खुद ही इसका भाव गिराकर 300 रुपए कर दिया. ये सब शंका बढ़ाने वाला कदम है. जिस तरह से पहले 400 रुपए में वैक्सीन देने की बात कही फिर तुरंत बाद में ट्वीट कर उसका रेट 300 रुपए करने के लिए वे तैयार हो गए उससे देश की जनता के मन में अनेक सवाल खड़े हो गए.

चुनावी राजनीति की वजह से यह स्थिति बनी
वैक्सीन के मुद्दे पर राजनीति करने का आरोप लगाते हुए एनसीपी के वरिष्ठ नेता नवाब मलिक ने केंद्र सरकार को भी कठघरे में लिया. उन्होंने कहा कि चुनावी राजनीति को ध्यान में रखने की वजह से देश में ऐसी स्थिति का निर्माण हुआ है. अपने देश को संकट में डालकर दूसरे देशों को वैक्सीन सप्लाई करना सही नहीं था. इससे साफ होता है कि संकट से निपटने की कोई तैयारी नहीं थी. सिर्फ अपनी पब्लिसिटी के लिए काम करना कोई सही कार्यपद्धति नहीं है.
आखिर में उन्होंने कहा कि अब इन सब बातों को छोड़कर देश में जो कोरोना का संकट छाया हुआ है, उससे निपटने के लिए केंद्र को सर्वपक्षीय बैठक बुलाकर और सबके साथ मिलकर कोरोना को मात देने के लिए एक निश्चित विजन और कार्यक्रम तैयार कर आगे बढ़ना चाहिए. देश में हेल्थ इमरजेंसी का समय है, यह राजनीति करने का वक्त नहीं है.

पूनावाला को कोई हाथ नहीं लगा सकता: नाना पटोले
सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) अदार पूनावाला को कथित तौर पर धमकी वाले मामले में कांग्रेस ने उन्‍हें सुरक्षा देने की बात कही है. कांग्रेस का कहना है कि अदार पूनावाला को कोई हाथ नहीं लगा सकता है.
महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने एएनआई को दिए एक बयान में कहा कि वो बताएं कि उन्‍हें किसने धमकी दी है, इस बात का खुलासा करें.
नाना पटोले ने सोमवार को कहा कि अदार पूनावाला ने लंदन में कहा कि अब मैं भारत नहीं आऊंगा और बड़े नेताओं ने मुझे धमकी दी है. देश में उनको कोई भी हाथ नहीं लगाएगा. उनकी सुरक्षा की जिम्मेदारी कांग्रेस लेगी. उन्हें यह बात सामने लानी चाहिए कि उन्हें किसने धमकाया?

आखिर क्या है पूरा मामला?
दरअसल, अदार पूनावाला ने लंदन के अखबार ‘द टाइम्स’ को दिए इंटरव्यू में शनिवार को कहा था कि Covishield वैक्सीन की आपूर्ति की मांग को लेकर भारत के सबसे शक्तिशाली लोगों में से कुछ ने उनसे फोन पर उग्रतापूर्वक बातें की हैं. उन्होंने कहा कि इस दवाब के चलते ही वह अपनी पत्नी और बच्चों के साथ लंदन आ गए हैं.
भारत सरकार के अधिकारियों के अनुसार, पूनावाला को संभावित खतरों को देखते हुए 28 अप्रैल को ही उन्हें देश में ‘वाई’ श्रेणी की सुरक्षा दी गई थी.

कुछ दिनों में भारत लौटेंगे अदार पूनावाला
इससे पहले अदार पूनावाला ने कहा था कि वह कुछ दिनों में लंदन से भारत लौटेंगे. पूनावाला ने भारत के कोरोना वायरस महामारी की दूसरी खतरनाक लहर से जूझने के कारण वैक्सीन की बढ़ी मांग को पूरा करने के लिए कोविड-19 रोधी टीके के उत्पादन को लेकर उन पर बढ़े दबाव के बारे में बात की थी, जिसके बाद उन्होंने भारत लौटने की घोषणा की.
पूनावाला ने एक ट्वीट किया- ‘ब्रिटेन में अपने सभी साझेदारों और सभी पक्षों के साथ शानदार बैठक हुई. इस बीच यह बताते हुए खुशी हो रही है कि पुणे में कोविशील्ड का उत्पादन पूरे जोर से चल रहा है. कुछ दिनों में लौटने पर मैं काम की समीक्षा करने के लिए उत्साहित हूं.
गौरतलब है कि ‘सीआईआई भारत में ऑक्सफोर्ड/एस्ट्राजेनिका की कोविड-19 वैक्सीन कोविशील्ड का उत्पादन कर रही है.